राजस्थान

rajasthan

Special: शातिरों पर शिकंजा: मादक पदार्थों की तस्करी पर नकेल कस रही पुलिस, 6 माह में 10727 केस दर्ज...10702 तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Sep 12, 2021, 7:59 PM IST

प्रदेश में नशे का अवैध कारोबार तेजी से पांव पसार रहा है. अवैध शराब और मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने के लिए पुलिस सख्त नजर आ रही है. बीते 6 महीनों में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक्साइज एक्ट में 10727 मामले दर्ज करने के साथ 10702 तस्कर भी गिरफ्तार किए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

जयपुर में अवैध शराब, अवैध मादक पदार्थ, ऑपरेशन क्लीन स्वीप , राजस्थान पुलिस की कार्रवाई, राजस्थान में अवैध शराब तस्करी,  जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज,  illegal liquor in jaipur, illicit drugs, Operation Clean Sweep,  jaipur police action,  Illegal liquor smuggling in Rajasthan
अवैध मादक पदार्थों पर शिकंजा

जयपुर.प्रदेश में अवैध शराब और मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ राजस्थान (rajasthan police) पुलिस अब शिकंजा कस रही है. तस्करों के खिलाफ लगातार बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. शराब तस्करों पर नकेल कसने के लिए पुलिस मुख्यालय की सीआईडी क्राइम ब्रांच के सुपरविजन में पूरे प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत बड़ी मात्रा में अवैध शराब पकड़े जाने के साथ तस्करों को भी गिरफ्तार किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर राजधानी जयपुर को ड्रग्स फ्री बनाने के लिए मादक पदार्थों के खिलाफ जयपुर पुलिस ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत लगातार बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे रही है। जयपुर पुलिस ना केवल जयपुर शहर बल्कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जाकर भी मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त तस्करों को दबोच कर बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ सीज कर रही है.

अवैध मादक पदार्थों पर शिकंजा

पढ़ें:RSLDC घूसकांड की इनसाइड स्टोरी : इस तरह से फैली हैं राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम में भ्रष्टाचार की जड़ें

राजस्थान में शराब तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है. हरियाणा से तस्करी कर अवैध रूप से गुजरात ले जाए जाने वाली शराब भी राजस्थान के रास्ते होकर ही सप्लाई की जाती है. इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय की सीआईडी क्राइम ब्रांच ने तमाम रेंज आईजी और जिला एसपी को शराब तस्करों पर नकेल कसने की विशेष हिदायत दे रखी है.

यही कारण है कि वर्ष 2020 की तुलना में वर्ष 2021 में राजस्थान पुलिस ने एक्साइज एक्ट के तहत 20.72 प्रतिशत अधिक मामले दर्ज किए हैं. इसके साथ ही वर्ष 2020 की तुलना में वर्ष 2021 में 22.57 प्रतिशत अधिक शराब तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में अंग्रेजी, देशी और हथकढ़ शराब के साथ हरियाणा निर्मित बीयर भी बरामद की है.

अवैध मादक पदार्थों पर शिकंजा

पढ़ें:Exclusive: राजस्थान ACB ने बदला 'स्टाइल', नतीजा- 8 महीने में ट्रैपिंग का 'तिहरा शतक'

तस्करों पर नकेल कसने में जयपुर पुलिस सबसे आगे

मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त तस्करों पर नकेल कसने में जयपुर पुलिस का रिपोर्ट कार्ड पूरे प्रदेश में सबसे अच्छा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर जयपुर पुलिस की ओर से चलाए जा रहे 'ऑपरेशन क्लीन स्वीप' के तहत ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. डीसीपी क्राइम दिगंत आनंद ने बताया की ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत जयपुर पुलिस अब तक एनडीपीएस एक्ट के तहत 800 प्रकरण दर्ज कर चुकी है और 1000 तस्करों व पेडलरों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

गिरफ्त में आए तस्करों से भारी मात्रा में मादक पदार्थ भी बरामद किए गए हैं. इसके साथ ही मादक पदार्थ बेचकर अर्जित की गई 50 लाख रुपए से अधिक की राशि, तस्करी में प्रयुक्त 181 वाहन व 70 लग्जरी कार भी बरामद की जा चुकी है. जयपुर पुलिस ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जाकर ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत कार्रवाई को अंजाम देते हुए कई क्विंटल में अवैध मादक पदार्थ गांजा, डोडा पोस्त और अफीम बरामद की है. इसके साथ प्रतिबंधित नशीली दवाएं भी बरामद की गईं हैं.

पढ़ें:SPECIAL: राजधानी में चोरों का 'राज', पिछले 7 महीनों में नकबजनी और वाहन चोरी की हुई हजारों वारदातें

प्रदेश में वर्ष 2021 के शुरुआती 6 माह में हुई कार्रवाई:एक्साइज एक्ट में दर्ज प्रकरण 10727, गिरफ्तार शराब तस्कर 10702

बरामद की गई शराब

अंग्रेजी शराब 235218 बोतल
देशी शराब 257030 बोतल
हथकड़ा शराब 40557 बोतल
हरियाणा निर्मित बीयर 29569 बोतल


जयपुर पुलिस द्वारा ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत की गई कार्रवाई का विवरण

एनडीपीएस एक्ट में दर्ज प्रकरण 800
गिरफ्तार किए गए तस्कर 1000
तस्करी में प्रयुक्त बरामद किए गई वाहन 181
तस्करी से अर्जित बरामद की गई राशि 50 लाख रुपए

बरामद किए गए मादक पदार्थ

गांजा 68 क्विंटल
अफीम 4 क्विंटल
चरस 10 किलो
स्मैक 4 किलो
डोडा पोस्त 4 क्विंटल
ब्राउन शुगर 25 ग्राम
कोकीन 44 ग्राम
एलएसडी ड्रग्स 140 मिलीग्राम
भांग 13 किलो
टेरमोडल ड्रग्स 22612 टेबलेट्स
कोडीन फॉस्फेट सिरप 1 क्विंटल 28 किलो 900 ग्राम

ABOUT THE AUTHOR

...view details