राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी, 266 केंद्रों पर मूंगफली की खरीद शुरू

प्रदेश में इस बार मूंगफली की बंपर पैदावार हुई है. यही कारण है कि सरकारी स्तर पर अटकने के बावजूद फिर इसकी खरीद शुरू हो गई है. पिछले साल की तुलना में इस बार खरीद का लक्ष्य भी अधिक रखा गया है. बता दें प्रदेशभर में 266 केंद्रों पर मूंगफली की खरीद शुरू हो गई है.

By

Published : Nov 22, 2020, 3:18 PM IST

Updated : Nov 22, 2020, 4:02 PM IST

मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद , farmers news, jaipur news
प्रदेश में इस बार मूंगफली की बंपर पैदावार हुई है.

जयपुर.प्रदेश में इस बार मूंगफली की बंपर पैदावार हुई है. यही कारण है कि सरकारी स्तर पर इस बार खरीद अटकने के बावजूद फिर खरीद शुरू हुई और पिछले साल की तुलना में खरीद का लक्ष्य भी अधिक रखा गया है. इस बार राजस्थान में 3.74 लाख मैट्रिक टन मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद का लक्ष्य रखा गया है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि प्रदेश में 5275 रुपये प्रति क्विंटल किधर से मूंगफली की सरकारी खरीद होगी. किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए खरीद केंद्रों पर आवश्यकता अनुसार तोल कांटे लगवाए गए हैं.

यह भी पढ़ें:कोरोना के खिलाफ नई जंग...8 शहरों में Night Curfew, जान लीजिए जरूरी गाइडलाइन

वहीं, पर्याप्त मात्रा में बारदाना भी पहले से उपलब्ध कराया गया है. हालांकि, इस बार प्रदेश में केवल उन्हीं किसानों की उपज की खरीद होगी. जिन्होंने निर्धारित समय में अपना पंजीयन करवा लिया था. पंजीयन के लिए प्रदेश सरकार ने ई—मित्र और कई केंद्र भी खोले थे, ताकि अधिक से अधिक किसान अपना पंजीयन करवा सके. उदयलाल आंजना के अनुसार मूंगफली की सरकारी खरीद आगामी 15 फरवरी तक की जाएगी और इस दौरान राजफेड के जरिए किसानों को उनकी खरीद का ऑनलाइन भुगतान उनके खातों में किया जाएगा.

Last Updated : Nov 22, 2020, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details