राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोरोना कालः आमजन के लिए चिकित्सा विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, हर रोज 500-700 समस्याओं का निस्तारण

जयपुर चिकित्सा विभाग ने कोरोना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. जिस जिले से भी कॉल आती है तो कॉल सेंटर के माध्यम से उस क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी के नंबर जरूरतमंद लोगों को मुहैया करवाएं जाते हैं.

By

Published : Apr 21, 2020, 8:13 PM IST

चिकित्सा विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, Jaipur Medical Department
चिकित्सा विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

जयपुर.कोरोना वायरस महामारी के बीच चिकित्सा विभाग की ओर से आमजन की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए. ताकि आमजन कोरोना और अन्य क्षेत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकें. इस कॉल सेंटर में 500 से 700 कॉल हर दिन आ रहे हैं.

चिकित्सा विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
कॉल सेंटर के प्रभारी डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि पहले विभाग की ओर से दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे. ताकि कोरोना से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंच सके. लेकिन बाद में कॉल सेंटर में हेल्पलाइन नंबर में बढ़ोतरी करनी पड़ी क्योंकि लोगों की तरफ से शिकायत आ रही थी कि चिकित्सा विभाग की तरफ से जारी किए गए नंबर आमतौर पर व्यस्त आ रहे हैं. ऐसे में कॉल सेंटर में जानकारी हेतु 5 नंबर और जारी किए गए. जहां हर दिन 500 से 700 कॉल आ रहे हैं.

जारी किए गए नंबरः

(0141-2225624, 2225000, 2228743, 2225653, 2229981)

कॉल सेंटर पर कार्य कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि अधिकतर लोग राशन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. ऐसे में जिस जिले से भी कॉल आती है तो उस क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी के नंबर जरूरतमंद लोगों को मुहैया करवाएं जाते हैं. ताकि जरूरतमंद लोगों तक समय पर राशन पहुंच सकें. वहीं कुछ कॉल कोरोना वायरस जानकारी के लिए भी आते हैं जहां लोग इससे जुड़े लक्षण और इलाज के बारे में जानना चाहते हैं.

पढ़ेंः गहलोत के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास बोले- जो विरोध करेगा, उसको कोरोना पक्का होगा... VIDEO VIRAL

चिकित्सा विभाग के इस कॉल सेंटर में 24 घंटे के लिए एक चिकित्सक भी नियुक्त किया गया है. दरअसल इस समय जहां लोगों के लिए अस्पताल पहुंचना मुश्किल हो रहा है तो ऐसे में इन हेल्पलाइन नंबर पर लोग चिकित्सकीय परामर्श ले रहे हैं. ऐसे में एक चिकित्सक इस कॉल सेंटर पर 24 घंटे उपलब्ध रहता हैं. ताकि आमजन को चिकित्सा से जुड़ी सही जानकारी जल्द से जल्द मिल सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details