राजस्थान

rajasthan

जयपुर में 200 नई बसों का होगा संचालन, आमजन को मिलेगी बड़ी राहत

By

Published : Nov 19, 2020, 1:30 PM IST

राजधानी की लाइफ लाइन कहे जाने वाली सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज ( JCTSL ) के बेड़े में जल्द 100 डीजल और 100 इलेक्ट्रिक बस जुड़ने वाली है. इससे आमजन को बड़ी राहत मिलेगी.

JCTSL bus transport, jaipur news, rajasthan news
200 नई बसों के संचालन से आमजन को बड़ी राहत मिलेगी.

जयपुर.राजधानी की लाइफ लाइन कहे जाने वाली सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज ( JCTSL ) के बेड़े में जल्द 100 डीजल और 100 इलेक्ट्रिक बस जुड़ने वाली है. इससे आमजन को बड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, अभी इन बसों को ट्रायल चल रहा है और ट्रायल में इलेक्ट्रिक बसों में कई तरह की खामियां मिली है. वहीं, डीजल बसों की तकनीकी जांच की जा रही है. बता दें कि जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की सैकड़ों बसें कंडम हो चुकी हैं और जो बसें फिलहाल संचालित हैं, उनकी भी हालत कुछ खास नहीं है. ऐसे में अब जेसीटीएसएल नई बसों को सिटी बसों के बेड़े से जोड़ने के लिए ट्रायल कर रहा है.

जेसीटीएसएल नई बसों को सिटी बसों के बेड़े से जोड़ने के लिए ट्रायल कर रहा है.

यह भी पढ़ें:निजी अस्पताल भी बढ़ाएं कोविड रोगियाें के लिए बेड, निर्धारित दरों पर ही करें इलाज : CM गहलोत

जेसीटीएसएल ओएसडी वीरेंद्र वर्मा ने बताया कि फिलहाल जेसीटीएसएल के पास संचालन योग्य 200 बस हैं. लेकिन, शहर की जनसंख्या को देखते हुए ये बसें कम पड़ती है. सरकार के सहयोग से 200 नई बसें और लेने जा रहे हैं. इनमें 100 डीजल और 100 इलेक्ट्रिक बसें शामिल है. सभी इलेक्ट्रिक बस एसी होंगी. जबकि, डीजल बस में 30 एसी बस और 70 नॉन एसी होंगी. उम्मीद है कि 2021 तक सभी 200 बसें जेसीटीएसएल के बेड़े से जुड़ जाएंगी और जनता को अच्छा परिवहन साधन उपलब्ध होगा.

शहर की जनसंख्या को देखते हुए बसों की संख्या कम पड़ती है.

उन्होंने बताया कि जेसीटीएसएल बसों को खरीदेगा नहीं, बल्कि इनका प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा. इलेक्ट्रिक बस के लिए जेसीटीएसएल प्रति किलोमीटर 66.50 रुपए, जबकि नॉन एसी डीजल बसों का 36.45 रुपए और एसी डीजल बसों का 38.45 रुपए भुगतान करेगा. बता दें कि फिलहाल इलेक्ट्रिक बसों में ड्राइविंग सीट, पैनिक बटन, एंट्रेंस गेट और लोगो की कमी पाई गई है. जबकि डीजल बसों की तकनीकी जांच फिलहाल जारी है. संभावना जताई जा रही है कि इसी वित्तीय वर्ष में जयपुर को नई बसें मिल जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details