राजस्थान

rajasthan

जयपुर : जवाहर सर्किल होगा ट्रैफिक लाइट फ्री एरिया...एयरपोर्ट रोड के सामने बनेगा आर्च स्ट्रक्चर

By

Published : Nov 25, 2020, 10:03 PM IST

जेडीए प्रशासन जयपुर के जवाहर सर्किल को ट्रैफिक लाइट फ्री एरिया बनाने के लिए एक नया प्रोजेक्ट लाने जा रहा है. जिसके तहत अब सर्किल की सीधी एंट्री बंद करते हुए चारों तरफ तिरछी एंट्री और एग्जिट निकाले जाएंगे. वहीं एयरपोर्ट से आती हुई रोड के ठीक सामने आर्च स्ट्रक्चर बनाने की योजना भी तैयार की जा रही है.

Jawahar Circle be traffic light free area, जयपुर एयरपोर्ट रोड के सामने आर्च स्ट्रक्चर
जवाहर सर्किल होगा ट्रैफिक लाइट फ्री एरिया

जयपुर.शहर के जिस जवाहर सर्किल को एशिया का सबसे बड़ा सर्किल पार्क माना जाता है, वो क्षेत्र अब पूरी तरह ट्रैफिक लाइट फ्री होगा. यहां यूडीएच मंत्री के निर्देश के बाद ट्रैफिक रोड लाइट हटाने का प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही एयरपोर्ट की तरफ से आने वाले रास्ते के ठीक सामने शहर के विरासत अंदाज में आर्च स्ट्रक्चर बनाया जाएगा.

जवाहर सर्किल होगा ट्रैफिक लाइट फ्री एरिया

जयपुर के सबसे व्यस्त जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर स्थित जवाहर सर्किल पर हर दिन हजारों लोग पर्यटन की दृष्टि से पहुंचते हैं और अब तो यहां बनाया गया एंट्री गेट भी आकर्षण का केंद्र बन गया है. जवाहर सर्किल से 6 सड़कें गुजर रही है. जिनमें से महज जेएलएन रोड पर ही ट्रैफिक लाइट लगी है और अब यहां इस लाइट को भी हटाने के यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने निर्देश दिए हैं.

पढ़ें-देवउठनी ग्यारस: आज से विवाह बंधन में बंधेंगे जोड़े, बिना बैंड-बाजे के गूंजेंगी शहनाइयां

ऐसे में जेडीए प्रशासन क्षेत्र को ट्रैफिक लाइट फ्री एरिया बनाने के लिए नया प्रोजेक्ट लाने जा रहा है. यहां किसी तरह की दुर्घटना की आशंका ना रहे, इसे ध्यान में रखते हुए अब जेएलएन रोड से पार्क तक जाने वाले सीधे रास्ते को बंद कर, सर्किल की बाएं तरफ जाती हुई रोड से तिरछी एंट्री बनाई जाएगी. इसी तरह एग्जिट बनाया जाएगा.

इस संबंध में डायरेक्टर इंजीनियर वीरेंद्र सुंडा ने बताया कि जवाहर सर्किल पर एक रेड लाइट लगी है, जिसका उद्देश्य है कि जवाहर सर्किल के उपयोगकर्ता जेएलएन रोड से इसे क्रॉस करते हुए जाएं. जिससे दुर्घटना की संभावना ना रहे. हालांकि सर्किल से जुड़ती हुई छह सड़कों पर कहीं भी रेड लाइट नहीं है. ऐसे में अब यहां से भी रेड लाइट हटाने का प्लान बनाया जा रहा है. इसके तहत अब सर्किल की सीधी एंट्री बंद करते हुए चारों तरफ तिरछी एंट्री और एग्जिट निकाले जाएंगे.

वहीं एयरपोर्ट से आती हुई रोड के ठीक सामने आर्च स्ट्रक्चर बनाने की योजना भी तैयार की जा रही है. वीरेंद्र सुंडा ने बताया कि शहर के बाहर से जो लोग आते हैं, वो राजस्थान की संस्कृति और हेरिटेज लुक को देखना पसंद करते हैं. ऐसे में शहर में प्रवेश करने के साथ ही उन्हें अब हेरिटेज लुक में आर्च स्ट्रक्चर देखने को मिलेगा. इसकी तैयारी की जा रही है.

पढ़ें-SPECIAL : सावधान! लीक हो रहा है मोबाइल और लैपटॉप से पर्सनल डाटा...ऐसे बचें साइबर ठगों से

बता दें कि राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए जेडीए प्रशासन द्वारा यूडीएच मंत्री के निर्देश पर 9 प्रोजेक्ट लाए जा रहे हैं. जवाहर सर्किल का सौंदर्यीकरण और ट्रैफिक लाइट फ्री एरिया डेवलप करना भी इन्हीं प्रोजेक्ट में शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details