राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुरः शहर के कई वार्डों में 5 दिन से नहीं हो रहा कचरा संग्रहण, सड़कों पर लगा कचरे का अंबार

राजधानी में कचरा संग्रहण की व्यवस्था सही होने का नाम नहीं ले रही. बीते 5 दिन से आमेर, हवामहल पश्चिम, सिविल लाइन्स और विद्याधर नगर के कई वार्डों में हूपर नहीं पहुंचे. वहीं अब लोगों ने एक बार फिर सड़क को कचरा डिपो बना दिया है. आलम ये है कि निगम यहां से भी कचरा उठाने में विफल साबित हो रहा है.

By

Published : Nov 26, 2019, 10:30 PM IST

No garbage collection in many wards of the city for 5 days, jaipur news, जयपुर न्यूज
शहर के कई वार्डों में 5 दिन से नहीं हो रहा कचरा संग्रहण

जयपुर. गुलाबी नगरी जयपुर, जहां देश-विदेश से हज़ारों पर्यटक यहां की खूबसूरती और विरासत को निहारने पहुंचते हैं, लेकिन शायद अब उनके साथ गंदगी के ढेर से अटी सड़कों वाला जयपुर यादों के रूप में जाएगा.

शहर के कई वार्डों में 5 दिन से नहीं हो रहा कचरा संग्रहण

दरअसल, जयपुर में सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां उड़ रही हैं. यहां जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं. परकोटे को हाल ही में विश्व धरोहर में शामिल किया गया है, बावजूद इसके यहां डोर टू डोर कचरा संग्रहण फ्लॉप होता जा रहा है. बीते 5 दिन से तो आधे जयपुर में बीवीजी की कचरा संग्रहण करने वाली गाड़ियां ही नहीं पहुंची. बताया जा रहा है कि भुगतान ना मिलने की वजह से कर्मचारी हड़ताल पर हैं. ऐसे में 5 दिन तक घरों में कचरा रखने वाले शहरवासियों के सब्र का बांध अब टूट गया है. जिसका नतीजा है कि आज शहर में जगह-जगह कचरा डिपो देखने को मिले. कुछ एक दो ऐसे थे मानो वो कोई बड़ा डंपिंग जोन हो.

पढ़ेंः'ऑपरेशन क्लीन स्वीप' के तहत 12 किलो गांजा के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

वहीं क्षेत्रीय लोगों की माने तो कचरा संग्रहण करने वाले हूपर आ नहीं रहे. ऐसे में लोगों ने सड़कों पर कचरा डालना शुरू कर दिया है. आलम ये है कि इन सड़कों पर से भी निगम कचरा नहीं उठा रहा. बता दें कि जयपुर नगर निगम में इन दिनों 1500 से ज्यादा शिकायतें लंबित चल रही है. इनमें से 70 फ़ीसदी शिकायतें डोर टू डोर कचरा संग्रहण और रोड साइड कचरा डिपो से जुड़ी हुई है. ऐसे में कहा जा सकता है कि शहर की सफाई व्यवस्था की गाड़ी पटरी से उतर गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details