राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 10, 2021, 4:30 PM IST

ETV Bharat / city

Good News: वैक्सीनेशन के लिए तैयार राजस्थान, चिकित्सा मंत्री ने बताया कब, किसे और कैसे लगेगी कोविशील्ड ?

देश भर में 16 जनवरी को कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू होगा. चिकित्सा विभाग ने दावा किया है कि राजस्थान कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह तैयार है. प्रदेश में वैक्सीन पहुंचने के साथ ही वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा.

health minister raghu sharma, coronavirus in rajasthan
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा...

जयपुर.देश भर में 16 जनवरी को कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू होगा. चिकित्सा विभाग ने दावा किया है कि राजस्थान कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह तैयार है. प्रदेश में वैक्सीन पहुंचने के साथ ही वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को प्रेस वार्ता कर कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी तमाम जानकारी साझा की.

प्रदेश में वैक्सीन पहुंचने के साथ ही वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा...

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 16 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में करीब 4.5 लाख हैल्थकेयर वर्कर्स शामिल होंगे, जिन्हें कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. उन्होंने बताया कि 282 सैशन साइट पर प्रथम चरण का वैक्सीनेशन होगा. वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड वैक्सीन का भंडारण एयर कनेक्टिविटी वाले तीन जिलों जयपुर, उदयपुर व जोधपुर में किया जाएगा. यहां वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के मध्य रखने की व्यवस्था की गई है.

बनाई गई कोल्ड चैन

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन स्टोर के 3 राज्य स्तरीय व 7 संभाग स्तरीय व 34 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर हैं. उन्होंने बताया कि सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 2,444 कोल्ड चैन पॉइन्ट्स कार्यशील हैं. प्रत्येक जिले में एक वैक्सीन वैन भी उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों पर 104 व 108 एंबूलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रथम चरण वैक्सीनेशन के लिए 5,626 वैक्सीनेशन दलों को प्रशिक्षित किया गया है. प्रथम चरण में 3689 चिकित्सा संस्थानों एवं 2969 निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानो पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है. इनमें से 3736 चिकित्सा संस्थानों को सत्र स्थल के रूप में कोविन सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया है.

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर टीकाकरण के पश्चात होने वाले संभावित प्रतिकूल प्रभाव के ईलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित भारत सरकार से प्राप्त प्रचार. प्रसार सामग्री के मुद्रण एवं वितरण की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए पूर्व में ही जन प्रतिनिधियों (विधायक, प्रधान सरपंच), चिकित्सकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य मित्रों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा सहयागिनियों का भी जिला, ब्लॉक एवं सेक्टर स्तर पर तैयार कर दिया गया है.

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां...

  • प्रथम चरण में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन 02 जनवरी को सात जिलों में 18 सत्र स्थलो पर सफलतापूर्वक किया जा चुका है.
  • द्वितीय चरण में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन 08 जनवरी को सभी 34 जिलों में 103 सत्र स्थलो पर सफलतापूर्वक किया जा चुका है.
  • भारत सरकार द्वारा कोविड वैक्सीनेशन के दिन 282 सैशन साईट की तैयारी करने के निर्देश दिये गये हैं, जिसमें 2 साईट इन्टरएक्टिव रहेगी. ये इन्टरएक्टिव सैशन साईट जयपुर एवं अजमेर जिले मे प्रस्तावित हैं. अभी तक 4,36,146 लाभार्थियों (Govt & Pvt Sector HCW), केन्द्रीय मंत्रालयों के भी 3711 हेल्थ केयर वर्कर्स का डेटा, कोविन सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिया गया है.
  • फ्रंटलाइन वर्कर्स में मिलिट्री/आर्मड फोर्स / पैरामिलिट्री फोर्स / राजस्व विभाग के कार्मिक है, जिनमें 21305 कार्मिकों का डाटा अपलोड हो गया है.
  • अभी तक वैक्सीनेशन हेतु 18654 वैक्सीनेटर्स का प्रशिक्षण किया जा चुका है. प्रथम चरण में 3689 सरकारी चिकित्सा संस्थानों (Medical College /DH/ SDH / CHC/PHCs) एवं 2969 निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानो पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है. इनमें से 3736 चिकित्सा संस्थानो को सत्र स्थल के रूप में कोविन सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया है.
  • प्रथम चरण वैक्सीनेशन के लिए 5626 वैक्सीनेशन दलों को प्रशिक्षित कर दिया गया. कोविड वैक्सीन का भण्डारण +2 से +8 डिग्री के मध्य किया जाएगा. राज्य में कोविड वैक्सीन स्टोर के 3 राज्य स्तरीय, 7 संभाग स्तरीय, 34 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर है. सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 2444 कोल्ड चैन पॉईन्टस कार्यशील है. प्रत्येक जिले में एक वैक्सीन वैन उपलब्ध है.
  • सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर एईएफआई (टीकाकरण के पश्चात होने वाले संभावित प्रतिकूल प्रभाव) के ईलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है.
  • कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित भारत सरकार से प्राप्त प्रचार-प्रसार सामग्री को हिन्दी में तैयार कर लिया गया है. इसके मुद्रण एवं वितरण की कार्यवाही की जा रही है.
  • राज्य में कोविड वैक्सीन से संबंधित आवश्यक तैयारियों के लिए राज्य स्तर पर मुख्य सचिव महोदय की अध्यक्षता में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक दिनांक 25. 11.2020 व 28.12.2020 को आयोजित की जा चुकी है.
  • राज्य स्तर पर शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अध्यक्षता में दिनांक 01.12.2020, 16.12.2020 व 07.01.2021 को स्टेट टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की जा चुकी है.
  • प्रत्येक जिले में 3 से 6 बैठकें आयोजित की जा चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के सभी 249 ब्लॉक पर ब्लाक टास्क फोर्स की बैठकें भी आयोजित की जा चुकी है.
  • आर्मड फोर्स / पैरामिलिट्री फोर्स /रेलवे/ईएसआई आदि के प्रतिनिधियों के साथ राज्य व जिला स्तर पर मीटिंग आयोजित कर ली गई है.
  • जन प्रतिनिधियों (विधायक, प्रधान, सरपंच आदि) का जिला / ब्लॉक एवं सेक्टर स्तर पर तैयार कर दिया गया है. जिला/ब्लॉक एवं सेक्टर पर अधिकारियों/ चिकित्सकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं स्वास्थ्य मित्रों का भी तैयार कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details