राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर ग्रेटर नगर निगम कमिश्नर ने लिया सफाई व्यवस्था का जायजा, बायोमैट्रिक हाजरी शुरू करवाने और CCTV लगवाने के निर्देश

हेरिटेज नगर निगम आयुक्त यज्ञ मित्र सिंह देव ने गुरुवार को निगम अधिकारियों के साथ शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त ब्रजेष कुमार चांदोलिया को बायोमेट्रिक उपस्थिति की व्यवस्था शुरू करवाने और सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए.

By

Published : Mar 18, 2021, 10:08 PM IST

नगर निगम कमिश्नर, हेरिटेज नगर निगम, Jaipur News
जयपुर ग्रेटर नगर निगम कमिश्नर ने लिया सफाई व्यवस्था का जायजा

जयपुर.हेरिटेज नगर निगम आयुक्त यज्ञ मित्र सिंह देव ने गुरुवार को निगम अधिकारियों के साथ शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया. आयुक्त ने अलसुबह अम्बेडकर सर्किल से सफाई व्यवस्था का निरीक्षण शुरू किया. इस दौरान सी-स्कीम में पार्टी जंक्शन, मैरिज गार्डन और राजपूत सभा भवन के बाहर बड़ी मात्रा में गंदगी मिलने पर आयुक्त ने विवाह स्थल संचालक से जुर्माना वसूलने के निर्देश संबधित अधिकारी को दिए.

पढ़ें:सेना भर्ती रैली 2021 का 11वां दिन, सोल्जर जीडी के लिए 2573 युवाओं ने लगाई दौड़

गौरतलब है कि गार्डन संचालक द्वारा आयोजन के बाद बचा हुआ खाना और अन्य सामग्री सड़क डाल दी गई थी जिससे सड़क पर गंदगी का ढेर लगा हुआ था. वार्ड नम्बर-150 के हाजरीगाह के निरीक्षण के दौरान हाजरी रजिस्टर में खामियां मिलने पर आयुक्त ने जमादार प्रकाश पंवार को तत्काल प्रभाव से नोटिस जारी करने के निर्देश दिए. उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त ब्रजेष कुमार चांदोलिया को सभी जगहों पर बायोमेट्रिक उपस्थिति की व्यवस्था शुरू करवाने और सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए. आयुक्त ने कहा कि बायोमेट्रिक पर रेटिना स्कैन के माध्यम से भी पहचान सुनिश्चित करवाई जा सकती है. इससे कोरोना संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा और कार्मिकों की उपस्थिति भी सुानिश्चित हो सकेगी.

जयपुर ग्रेटर नगर निगम कमिश्नर ने लिया सफाई व्यवस्था का जायजा

पढ़ें:जोधपुर: निजीकरण के विरोध में LIC के कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन, मांगे पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी

ड्यूटी चार्ट का बोर्ड लगवाने के निर्देश

आयुक्त ने एमआई रोड स्थित हाजरीगाह के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी हाजरीगाहों में कर्मचारियों की बीट् वाईज ड्यूटी की जानकारी बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाए. उस बोर्ड से ये पता लगना चाहिए कि कौन सा कर्मचारी किस क्षेत्र में काम करने के लिए नियुक्ति किया गया है.

अतिक्रमण हटवाने के लिए दिए निर्देश

आयुक्त ने उपायुक्त सतर्कता सेठाराम बंजारा को निर्देश दिया है कि महिला चिकित्सालय सांगानेरी गेट तथा एसएमएस अस्पताल के बाहर के अतिक्रमणों को हटवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए. इसके साथ ही राजापार्क में पंचवटी सर्किल के चारों ओर अतिक्रमणों को भी तत्काल प्रभाव से हटवाने के निर्देश आयुक्त ने दिए. लालकोठी सब्जी मण्डी के अतिक्रमणों को भी हटवाने के निर्देश आयुक्त ने दिए.

सुनिश्चित हो रामनिवास बाग की सफाई व्यवस्था

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रामनिवास बाग की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण से समन्वय स्थापित किया जाए. इस दौरान उन्होंने जेडीए के अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिया कि वहां फैली गंदगी को तत्काल साफ करवाएं. आयुक्त ने महिला चिकित्सालय और एसएमएस स्थित इन्दिरा रसोईयों का भी निरीक्षण किया. उन्होंने एसएमएस में एक्सटेंशन काउंटर शुरू करवाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना का लाभ दिलवाना सुनिष्चित करने के निर्देश भी दिये. इस दौरान निगम के आलाधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details