राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: 16 दिसंबर को होगा सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण, संभागीय आयुक्त ने सभी कलेक्टर और अफसरों को दिए निर्देश

जयपुर में संभागीय आयुक्त समित शर्मा विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया. इस दौरान शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाना कर्मचारियों का उद्देश्य होनी चाहिए. बता दें कि 16 दिसंबर बुधवार को संभाग के सभी जिलों के राजकीय संस्थानों और कार्यालयों का निरीक्षण और पर्यवेक्षण किया जाएगा.

By

Published : Dec 13, 2020, 6:06 PM IST

Divisional Commissioner Samit Sharma,  Jaipur Divisional Commissioner
संभागीय आयुक्त समित शर्मा

जयपुर. संभागीय आयुक्त समित शर्मा रविवार को राजकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया. इस दौरान सरकारी कर्मचारियों के काम करने को लेकर बेहद ही गंभीर नजर आए. इस सम्बन्ध में संभागीय आयुक्त समित शर्मा ने 16 दिसंबर को सुबह 9:00 से दोपहर 1:30 बजे तक सभी विभागों के राजकीय कार्यालयों एवं संस्थानों के पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण कार्यक्रम तय किया है और इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

संभागीय आयुक्त समित शर्मा

समित शर्मा ने आम जनता को सुशासन, संवेदनशील, पारदर्शी और उत्तरदायी प्रशासन और सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए 4 दिसंबर को समस्त संभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. इस बैठक में अधिकारियों से चर्चा कर तय किया गया था कि संभाग के सभी पांचों जिलों में बड़े स्तर पर राजकीय संस्थाओं और कार्यालयों का पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण कार्यक्रम तय किया गया है.

संभागीय आयुक्त समित शर्मा

शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर लागू करना, आमजन को गुणवत्ता पूर्ण राजकीय सेवा उपलब्ध कराना, राजकीय कार्यालयों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सपोर्टिव सुपरविजन और कार्यप्रणाली में सुधार लाना इस कार्यक्रम का उद्देश्य रहेगा. बता दें कि 16 दिसंबर बुधवार को संभाग के सभी जिलों के राजकीय संस्थानों और कार्यालयों का निरीक्षण और पर्यवेक्षण किया जाएगा. सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक निरीक्षण दल राजकीय संस्थाओं एवं कार्यालयों का निरीक्षण करेंगे. निरीक्षण दलों को सभी दफ्तरों की समय सूची भी उपलब्ध कराई गई है.

पढ़ें-रेंज आईजी जयपुर की स्पेशल टीम ने किया झुंझुनू में डिकॉय ऑपरेशन, 4 प्रकरण दर्ज

जिला कलेक्टर अपने स्तर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर, उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदारों आदि की टीम गठित कर उनका निरीक्षण क्षेत्र निर्धारित करेंगे. सभी संभाग स्तरीय अधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्राधिकार की जिला, ब्लाक और संस्था स्तर के अधिकारियों से निरीक्षण करवाएंगे.

निरीक्षण दल स्थल पर पहुंच कर उसकी फोटो और अन्य स्थानों पर विशेष फाइंडिंग की फोटो संक्षिप्त विवरण विभागों के संभाग स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजेंगे. साथ ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, विद्युत विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, जल संसाधन विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, खनिज विभाग, मूल्यांकन विभाग, आयुर्वेद विभाग, सहकारी संस्थाएं, शिक्षा विभाग आदि के संभाग स्तरीय अधिकारी भी बना दिए गए हैं.

पढ़ें-पंचायत चुनाव में अपनी हार को स्वीकार करें सीएम गहलोत: गुलाबचंद कटारिया

दो तरह से भेजी जाएगी रिपोर्ट-

1.संक्षिप्त रिपोर्ट- संक्षिप्त निरीक्षण प्रपत्र (परिशिष्ट सी) गूगल फॉर्म के रूप में सभी विभागों को व्हाट्सएप ग्रुप पर ऑनलाइन लिंक के रूप में भेजा जाएगा. जिसमें सभी निरीक्षण दलों के भरे जाने के लिए खाली स्थान होंगे. जिसे इंग्लिश के कीबोर्ड से टाइप कर भरना होगा. कुल 11 प्रश्न होंगे जिन्हें यस और नो से भरना होगा. इस गूगल फॉर्म को भरकर सबमिट किया जाए. यह फॉर्म संभागीय आयुक्त आईटी सेल में पहुंच जाएगा.

2.विभाग के प्रपत्र में विस्तृत निरीक्षण रिपोर्ट- विभाग की ओर से निर्धारित निरीक्षण प्रपत्र की हार्ड कॉपी अधिकारी अपने साथ लेकर जाएंगे और मौके पर भरकर हस्ताक्षर करेंगे. इसके बाद 5 लाभार्थियों को दी गई सेवाओं का भौतिक सत्यापन करने के लिए विभाग अपने स्तर पर प्रपत्र तैयार करके जिला कलेक्टर और विभाग के अधिकारियों को प्रिंट कर उपलब्ध कराएगा.


ABOUT THE AUTHOR

...view details