राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

रोशनी से लबरेज रहेगी दिवाली...दीपों के त्योहार पर जयपुर डिस्कॉम भी तैयार

दिवाली पर राजधानी जयपुर में बिजली गुल नहीं होगी. जयपुरवासियों को दिवाली (Diwali) पर अंधेरे का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए कर्मियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं. तकनीकी कर्मचारी फील्ड में रहेंगे. बिजली सप्लाई बाधित होने की शिकायत करने पर तुरंत समस्या का समाधान कर दिया जाएगा.

By

Published : Nov 2, 2021, 12:01 PM IST

Updated : Nov 2, 2021, 7:58 PM IST

13526777_thumbnail_2x1_jaipur.jpg
रोशनी से लबरेज रहेगी दिवाली.

जयपुर. दिवाली (Diwali) के पांच दिवसीय पर्व की शुरुआत हो चुकी है. रोशनी के इस पर्व पर घर-बाजार सब रोशन रहे इसके लिए जयपुर डिस्कॉम ने खास इंतजाम किए हैं. आप जब दीपोत्सव का त्योहार मना रहे होंगे तब डिस्कॉम कर्मचारी round-the-clock ड्यूटी पर रहेंगे. जिससे रोशनी के इस महापर्व पर अंधेरा का साया ना आए. जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) सिटी सर्किल अधीक्षण अभियंता ए.के त्यागी से ईटीवी भारत ने जाना कि इस दीपावली पर डिस्कॉम ने क्या किए है खास इंतजाम.

जयपुर सिटी सर्किल (Jaipur City Circle) सुप्रिडेंट इंजीनियर एके त्यागी के अनुसार दीपावली पर्व के दौरान सभी बिजली कर्मियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं. मतलब दीपावली के अवकाश के दौरान भी तकनीकी और फील्ड से जुड़े इंजीनियर और कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे.

सिटी सर्किल अधीक्षण अभियंता ए.के त्यागी से खास बातचीत

पढ़ें.रीट 2021 के प्रथम और द्वितीय स्तर का परिणाम जारी

हर उपखंड पर संबंधित अधिशासी अभियंता और सहायक अभियंताओं को जिम्मेदारी दी गई है. वहीं अधीक्षण अभियंता सहित तमाम इंजीनियर round-the-clock ड्यूटी पर रहेंगे. जिससे बिजली सप्लाई बाधित होने की शिकायत पर तुरंत समस्या का समाधान किया जा सके.

5 नवंबर तक बनाए अलग से नियंत्रण कक्ष

डिस्कॉम की ओर से दीपोत्सव के दौरान विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गए हैं. यह नियंत्रण कक्ष आगामी 5 नवंबर यानी दीपोत्सव के अंत तक प्रभावी रहेंगे। इसमें डिवीजन कार्यालय के नियंत्रण कक्ष के अलावा सभी सब डिवीजन और 33 वा 11 केवी सब स्टेशन पर भी जेईएन एईएन के साथ तकनीकी कर्मचारी मौजूद रहेंगे. साथ ही सभी संबंधित इंजीनियर के मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक किए जाएंगे.

जयपुर में रोशनी

बिजली गुल तो यहां दर्ज कराए शिकायत

बिजली सप्लाई से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के लिए जयपुर डिस्कॉम ने इस बार बिजली उपभोक्ताओं को कई विकल्प मुहैया कराए हैं। इनमें टोल फ्री नंबर 18001806507 और लैंडलाइन टेलीफोन नंबर 0141-2203000 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा 1912 पर शिकायत भेजी जा सकती है. मोबाइल नंबर 94140 37085 पर मैसेज के जरिए भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. बिजली मित्र मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी दर्ज करा सकते हैं. डिस्कॉम ट्विटर हैंडल Twitter@JVVNLCCARE, डिस्कॉम ईमेल, helpdesk@jvvnl.org
मैसेंजर के जरिए : @JVVNLCCARE के भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया ग्रुप पर भी डिस्कॉम इंजीनियर सक्रिय रहकर मिलने वाली समस्याओं का तुरंत समाधान करेंगे.

पिछली साल की तुलना में दोगुने अस्थाई कनेक्शन

अधीक्षण अभियंता एके त्यागी ने बताया कि पिछले साल दीपावली की तुलना में इस बार दीपावली पर जयपुर शहर में बाजारों में सजावट और सामूहिक रोशनी के लिए करीब दोगुने अस्थाई बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन आए हैं. 1 नवंबर तक डिस्कॉम ने 44 अस्थाई विद्युत कनेक्शन जारी कर दिए हैं.

जयपुर डिस्काॅम

पढ़ें.मोदी सरकार ने जनता को दिया महंगाई का 'दिवाली गिफ्ट': CM अशोक गहलोत

उम्मीद है की दीपावली से ठीक 1 दिन पहले तक यह संख्या 80 अस्थाई कनेक्शन तक पहुंच जाएगी. त्यागी ने बताया पिछले साल दीपावली पर जयपुर शहर में सामूहिक सजावट और रोशनी के लिए 40 अस्थाई कनेक्शन के आवेदन ही आए थे. त्यागी ने बताया कि विद्युत भार को देखते हुए जयपुर शहर में 117 नए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर लोड सेंटर पर लगा दिए गए हैं. 855 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर का लोड भी बढ़ाया गया है. इसी तरह जयपुर शहर सर्किल के अधीन कुल 135 33/11 केवी सबस्टेशन है जबकि 11 केवी के 1010 फीडर है जिनमें मेंटेनेंस का कार्य पूर्ण कर लिया गया है.

Last Updated : Nov 2, 2021, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details