राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Budget पर चर्चाः दो दिन विभिन्न संगठनों से संवाद करेंगे CM गहलोत, बजट को लेकर लेंगे सुझाव

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5 और 6 फरवरी को दो दिन लगातार बजट में शामिल किए जाने वाली बिंदुओं पर विभिन्न संगठनों से चर्चा करेंगे. CM गहलोत परामर्शदात्री समिति, महिला उद्यमियों, एनजीओ और सिविल सोसाइटी और खिलाड़ियों से संवाद कर उनके सुझाव लेंगे और उन्हें बजट के बिंदुओं में शामिल करेंगे.

By

Published : Feb 3, 2021, 12:35 PM IST

rajasthan budget 2021, jaipur latest hindi news
Budget पर चर्चा...

जयपुर.विधानसभा का बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विभिन्न संगठन संवाद कर सुझाव लेंगे. बजट में जनहित से जुड़े किन-किन मुद्दों को शामिल किए जाए, इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5 और 6 फरवरी को दो दिन लगातार बजट में शामिल किए जाने वाली बिंदुओं पर विभिन्न संगठनों से चर्चा करेंगे. CM गहलोत परामर्शदात्री समिति, महिला उद्यमियों, एनजीओ और सिविल सोसाइटी और खिलाड़ियों से संवाद कर उनके सुझाव लेंगे और उन्हें बजट के बिंदुओं में शामिल करेंगे.

बजट पर चर्चा के लिए बाकायदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 100 से ज्यादा लोगों को आमंत्रित किया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बजट चर्चा के लिए प्रतिनिधियों को सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में बुलाया गया है, जहां से वीसी के जरिए मुख्यमंत्री गहलोत को अपने सुझाव देंगे.

इनके साथ होगी बैठक...

बजट पर चर्चा और सुझाव देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5 और 6 फरवरी को वीसी के जरिए जिन लोगों से चर्चा करेंगे, उनमें 5 फरवरी को दोपहर 12 बजे राज्य स्तरीय कर परामर्शदात्री समिति और कर विशेषज्ञ अपने सुझाव देंगे. इसके बाद शाम चार बजे युवा, महिला प्रोफेशनल्स और प्रतिभाशाली छात्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. इस दौरान पहले वाणिज्यकर विभाग और महिला अधिकारिता विभाग के अधिकारी भी बैठक से जुड़े रहेंगे. इसके बाद 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एनजीओ, सिविल सोसायटी और उपभोक्ता फोरम के प्रतिनिधियों से बजट पर चर्चा कर उनके सुझाव लेंगे.

पढ़ें:Budget 2021 Reaction: बजट पर सांसद सीपी जोशी की प्रतिक्रिया, कहा- हर वर्ग का रखा गया ध्यान

इसके बाद शाम चार बजे किसानों, पशुपालकों, डेयरी संघ के प्रतनिधियों और जनजाति क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर मुख्यमंत्री उनके सुझाव लेकर उन्हें बजट में शामिल करेंगे. वीसी के जरिए होने वाली इस चर्चा के दौरान ग्रामीण विकास और कृषि विभाग के आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे. मुख्यमंत्री के साथ ही महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, श्रम रोजगार मंत्री टीकाराम जूली, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार, वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव, महिला बाल विकास विभाग और खेल युवा मामलात विभाग के प्रमुख शासन सचिव भी बैठक से जुड़ेंगे.

इन्हें बुलाया बैठक में चर्चा के लिए...

जिन लोगों को बजट पर चर्चा के लिए बुलाया गया है, उनमें कांग्रेस नेता अर्चना शर्मा, रुक्समणी कुमारी, रेहाना रियाज, पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल, फोर्टी महिला विंग की सचिव अल्का अग्रवाल, वंदना परनामी, अमला बत्रा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं की ब्रांड एम्बेसेडर अनुपमा सोनी, चारू गुप्ता, फोर्टी विंग अध्य़क्ष नेहा गुप्ता, वॉइस प्रेसिडेंट ललिता कुच्छल, सामाजिक कार्यकर्ता निशा सिद्दू सहित 31 महिला प्रतिनिधियों को बुलाया गया है , इसके अलावा छात्र नेताओं, सुनील चौधरी, अभिषेक चौधरी सहित कई छात्र प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. वहीं, खेलों से संबंध रखने वाले खिलाडियों को भी आमंत्रित किया गया है. इनमें तीरंदाजी में अर्जुन अवार्ड पाने वाले रजत चौहान, पैरा एथलेटिक्स में अर्जुन अवार्डी संदीप सिंह मान सहित 12 खिलाडियों को बजट पर चर्चा के लिए बुलाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details