राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Amazon पर गांजे की बिक्री: जयपुर के व्यापारियों ने की ठोस ई-कॉमर्स नीति बनाने की अपील

जयपुर के व्यापारियों ने सरकार से ठोस और पारद​र्शी ई-कॉमर्स नीति बनाने की अपील की है. व्यापारियों ने अमेजॉन (Amazon) पर हाल ही गांजा बेचे जाने के मामले का उदाहरण देते हुए कहा कि ई-कॉमर्स साइट्स पर विक्रेता और उनकी ओर से बेचे जाने वाले सामान की तकनीकी जांच और कंट्रोल होना चाहिए.

By

Published : Nov 22, 2021, 8:00 PM IST

ecommerce
ecommerce

जयपुर. कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और जयपुर व्यापार महासंघ का आरोप है कि हाल ही में ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजॉन (Amazon) पर गांजे जैसे नशीले पदार्थ की बिक्री का मामला सामने आया है. व्यापारियों ने सरकार से मांग की है कि सरकार इस मामले को लेकर ठोस ई-कॉमर्स नीति बनाएं ताकि ऑनलाइन नशीले पदार्थों की बिक्री नहीं हो सके.

मामले को लेकर जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल का कहना है कि यदि ई-कॉमर्स कंपनी इस तरह से गांजे जैसा नशीला पदार्थ ऑनलाइन बेचा रही है, तो सरकार अब तक इन पर कार्रवाई क्यों नहीं कर रही. ऐसे में जयपुर समेत प्रदेश के सभी व्यापारी इसके विरोध में उतर गए हैं.

पढ़ें:Illegal Liquor Seized In Dungarpur: 12 लाख रुपए कीमत की अवैध शराब से भरा ट्रक पकड़ा, चालक गिरफ्तार

जयपुर व्यापार महासंघ के कार्यकारी अध्यक्ष हरीश केडिया ने बताया कि सरकार को अब इन ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर विशेष नीति बनानी चाहिए. क्योंकि इन ई-पोर्टल के द्वारा किस तरह के सामान की बिक्री की जा रही है. इस पर फिलहाल किसी की नजर नहीं है. ऐसे में पोर्टल पर पंजीकृत होने वाले विक्रेताओं की केवाईसी की जाए और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और तकनीक का उपयोग कर केवल वही सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी जाए जो वैध हैं.

पढ़ें: Behror: वाहन चालक ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी से की मारपीट, ​FIR दर्ज की तो हाथ जोड़कर मांगी माफी

इसके अलावा कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र बज का कहना है कि हमने इससे पहले भी कई बार केंद्र और राज्य सरकार से अनुरोध किया है कि ई—पोर्टल पर बिकने वाले सामान को लेकर पारदर्शिता लाई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details