राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्पेशल रिपोर्ट: जयपुर के कलाकार तेल चित्र से शहीदों को देते है श्रदांजलि

देश भर के लोग 30 जनवरी के दिन शहीद दिवस मनाते है. इसके साथ ही लोग आज महात्मा गांधी को भी याद करते है. क्योकिं 30 जनवरी के दिन ही नाथूराम गोडसे ने गांधी जी को गोली मारी थी और उनकी हत्या कर दी थी. गांधी के बताए गए रास्ते पर आज भी दुनिया के लोग चल रहे हैं. इसी कड़ी में जयपुर के एक आर्टिस्ट जिनका नाम चंद्र प्रकाश गुप्ता है. ये आज भी शहीदों के परिवार से मिल कर उन्हें शहीदों का पोर्ट्रेट भेंट करते हैं.

By

Published : Jan 30, 2020, 12:37 AM IST

शहीद दिवस, jaipur latest news, Artist Chandra Prakash Gupta
जयपुर के कलाकार तेल चित्र से शहीदों को देते है श्रदांजलि

जयपुर.पूरा देश शहीद दिवस मना रहा है और बापू को याद कर रहा है क्योंकि आज ही के दिन महात्मा गांधी गोडसे की गोली के शिकार हुए थे लेकिन गांधी के बताए रास्ते पर देश और दुनिया आज भी चल रही है. आइए आपको बताते हैं कि शहीद दिवस पर शहीदों को नमन करती है और गांधी के विचारों को आगे बढ़ाने वाली आर्टिस्ट चंद्र प्रकाश गुप्ता की स्टोरी.

आज के दौर में गांधी जी के विचार काफी प्रासंगिक है. खासतौर पर जब देश में सीएए, एनआरसी जैसे मुद्दों को लेकर आंदोलन कर रहे लोग सड़कों पर है. गांधी ने सत्य, अहिंसा और प्रेम का जो संदेश दिया उस पर आज देश ही नहीं दुनिया के लोग चल रहे हैं और इस मुहिम में जयपुर के आर्टिस्ट चंद्र प्रकाश गुप्ता ने भी एक मुहिम शुरू की. जिसमें शहीद परिवारों से मिलकर चंद्र प्रकाश गुप्ता ने प्रेम और भाईचारे का संदेश तो दिया ही साथ ही एक कदम आगे बढ़ाते हुए उस परिवार को शहीद का पोर्ट्रेट भी भेंट किया है. चंद्र प्रकाश गुप्ता इस मुहिम के तहत अभी तक 265 पोर्ट्रेट शहीद परिवारों को मिलकर भेंट कर चुके है.

पढ़ें- संविधान की 10वीं अनुसूची की समीक्षा के लिए गठित समिति के अध्यक्ष बने सीपी जोशी

शहीद मरते नहीं, अमर हो जाते हैं और यही वजह है कि पिछले 20 सालों से आर्टिस्ट चंद्र प्रकाश गुप्ता ने जो मुहिम शुरू की थी वह आज भी निरंतर जारी है. पिछले दिनों आर्टिस्ट चंद्र प्रकाश गुप्ता ने भरतपुर के बरौली गांव में जाकर शहीद परिवार को शहीद का तेल चित्र भेंट किया.

जयपुर के कलाकार तेल चित्र से शहीदों को देते है श्रदांजलि

आर्टिस्ट का मानना है कि सैनिक देश की सुरक्षा सीमा पर रहकर देश की सुरक्षा करते है और सुरक्षा के दौरान कई सैनिक शहीद तक हो जाते हैं. ऐसे में हम उन शहीदों के परिवारों के लिए कुछ कर तो नहीं सकते लेकिन अपनी कला के माध्यम से उनको शहीद का पोट्रेट तो भेंट कर ही सकते है.

इसी भावना के साथ निरंतर ये प्रयास जारी है. इस विचार को लेकर चंद्र प्रकाश गुप्ता ने अभी तक कारगिल शहीदों से लेकर पुलवामा शहीदों के साथ राजस्थान में शहीद हुए जवानों के परिवारों से मिलकर यह तेल चित्र भेंट करते है. इस मिशन को मुख्यमंत्री और राष्ट्रपति से भी सराहना मिल चुकी है.

पढ़ें- RU में रिसर्च स्कॉलरशिप में 18 लाख रुपए की गड़बड़ी का मामला आया सामने, प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

गांधी के विचारों को आत्मसात कर आगे बढ़ रहे चंद्र प्रकाश गुप्ता ने हाल ही में एक और मिशन छेड़ा हुआ है. जिसमें अब वह गांधी जी के विचारों को भी रंग और कुंची से आकार दे रहे हैं. ताकि गांधी जी के विचारों को ज्यादा से ज्यादा आम जन तक पहुंचाया जा सके और विचारों में गांधी को जिंदा रखा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details