राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 4, 2020, 6:33 AM IST

ETV Bharat / city

एयरपोर्ट काउंसलिंग इंटरनेशनल के सर्वेक्षण में जयपुर की रैंकिंग में गिरावट, वर्ष 2019 में मिली 81वीं वर्ल्ड रैंकिंग

जयपुर के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सांगानेर एयरपोर्ट की रैंक में गिरावट का दौर लगातार जारी है. पिछले सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट के रैंक में गिरावट देखने को मिली थी, तो वहीं एक बार फिर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के सर्वेक्षण के परिणाम जारी हुए हैं. वर्ष 2019 में जयपुर एयरपोर्ट को 81वीं वर्ल्ड रैंकिंग मिली है. वहीं जयपुर एयरपोर्ट को पांच में से 4.58 रेटिंग अंक सर्वेक्षण के अंतर्गत मिले हैं.

rajasthan news, राजस्थान न्यूज, जयपुर न्यूज, jaipur news
एयरपोर्ट काउंसलिंग इंटरनेशनल के सर्वेक्षण में जयपुर की रैंकिंग में गिरावट

जयपुर. प्रदेश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सांगानेर एयरपोर्ट की रैंक में काफी गिरावट देखने को मिल रहा है. अगर पिछले सर्वेक्षण में देखा जाए तो जयपुर एयरपोर्ट के रैंक में गिरावट देखने को मिली थी, तो वहीं एक बार फिर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के सर्वेक्षण के परिणाम देर रात जारी हुए हैं, जिसमें एक बार फिर जयपुर एयरपोर्ट की रैंक में गिरावट देखने को मिली है.

एयरपोर्ट काउंसलिंग इंटरनेशनल के सर्वेक्षण में जयपुर की रैंकिंग में गिरावट

वर्ष 2019 में जयपुर एयरपोर्ट के रैंक की बात की जाए तो, जयपुर एयरपोर्ट को 81वीं वर्ल्ड रैंकिंग मिली है. वहीं जयपुर एयरपोर्ट को 5 में से 4.58 रेटिंग अंक सर्वेक्षण के अंतर्गत मिले हैं.

पढ़ें:चौमू विधायक रामलाल शर्मा के खिलाफ पूर्व विधायक ने खोला मोर्चा

बता दें कि कुल 30 मानकों पर यह सर्वेक्षण एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के द्वारा करवाया गया था. ऐसे में जयपुर एयरपोर्ट की एक बार फिर रेटिंग में गिरावट देखने को मिली है. एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा 24 एयरपोर्ट्स में शामिल किए गए थे, जयपुर एयरपोर्ट इनमें 15वें स्थान पर रहा है.

वर्ष 2018 सर्वेक्षण की बात की जाए तो वर्ष 2018 के सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट को 74 वीं रैंक मिली थी, वहीं 2019 की तुलना में जयपुर एयरपोर्ट की रैंक में 6 अंक की गिरावट देखने को मिला है. इसके साथ ही देशभर में सबसे बेहतर एयरपोर्ट की बात की जाए तो सबसे बेहतर एयरपोर्ट त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट रहा है.

यह भी पढ़ें:केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह में राजपाल कलराज मिश्र ने की शिरकत, पढ़ाया संविधान का पाठ

जानकारी के मुताबिक लखनऊ एयरपोर्ट की 40 वीं रैंक रही है. वहीं अहमदाबाद एयरपोर्ट को 43 वीं रैंक मिला है. बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा कुछ दिन पहले भी 20 लाख से कम यात्री भार के एयरपोर्ट का सर्वेक्षण करवाया गया था. जिसके अंतर्गत उदयपुर एयरपोर्ट को देशभर में दूसरा स्थान मिला था.

ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 33 मानकों पर सर्वेक्षण कराया था, तो वहीं एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के द्वारा भी उन्हीं 33 मानको पर सर्वेक्षण कराया गया था, जिनमें एयरपोर्ट की रैंकिंग में एक बार फिर कमी देखने को मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details