राजस्थान

rajasthan

जयपुरः प्रशासन ने हटाया अस्थाई अतिक्रमण, हल्के-फुल्के हुए विरोध

By

Published : Nov 28, 2019, 11:53 PM IST

जयपुर में शहर की सड़कों पर आवागमन सुगम बनाने और अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगरपालिका प्रशासन अब सख्त हो गया है. इसी के तहत गुरुवार को नगरपालिका प्रशासन ने पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की. पालिका के दस्ते ने सड़क सीमा में रखे गए सामान को भी जब्त किया.

प्रशासन ने हटाया अस्थाई अतिक्रमण,  Administration removed temporary encroachment,  नगरपालिका प्रशासन की कार्रवाई,  Action of municipal administration
नगरपालिका प्रशासन ने हटाया अस्थाई अतिक्रमण

जयपुर. शाहपुरा शहर की सड़कों पर आवागमन सुगम बनाने के लिए नगरपालिका प्रशासन ने पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की. इस दौरान एकाध जगहों पर लोगों की ओर से कार्रवाई का हल्का विरोध भी जताया गया. लेकिन प्रशासन ने उनकी एक न सुनी और कार्रवाई जारी रखी. पालिका के दस्ते ने सड़क सीमा में रखे गए सामान को भी जब्त किया.

नगरपालिका प्रशासन ने हटाया अस्थाई अतिक्रमण

शहर की सड़कों पर आवागमन सुगम बनाने और अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगरपालिका प्रशासन अब सख्त हो गया है. नगरपालिका के दस्ते ने पुलिस जाप्ते के साथ शहर की सड़कों पर किए गए दुकानदारों और फल-सब्जी के ठेले वालों की ओर से किए जा रहे अस्थाई अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की हालांकि कुछ जगहों पर व्यापारियों द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का हल्का विरोध भी किया गया, लेकिन प्रशासन के आगे उनका विरोध काम नहीं आया.

पढ़ेंः राजस्थान हाईकोर्ट ने दिए नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता के गर्भपात के लिए मेडिकल बोर्ड गठित करने के आदेश

जानकारी के अनुसार शाहपुरा शहर के प्रमुख मार्गों पर दुकानदारों ओर फल-सब्जी के ठेले वालों ने सड़क सीमा में सामान रखकर अतिक्रमण कर रखा था. अस्थाई रूप से किए गए अतिक्रमण से यहां की यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही थी. आए दिन शहर की सड़कों पर जाम की स्थिति बन जाती है, जिससे एम्बुलेंस, पुलिस वाहन, अग्निशमन वाहन जैसे इमरजेंसी वाहन जाम में फंस जाते है. इसके अलावा राहगीरों को भी आवागमन में परेशानी होती है. कई बार तो हालात यह बन जाते है कि जाम लगने से राहगीरों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है. राहगीरों को बार-बार लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए नगरपालिका की ओर से अतिक्रमणकारीयों को कई बार अतिक्रमण नहीं करने के लिए कहा भी जा चुका है. लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं होने पर प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई.

पढ़ेंः अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने वाला फैसला ऐतिहासिक: हनुमान बेनीवाल

नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी ऋषभदेव ओला के नेतृत्व में पालिका के दस्ते ने पुलिस जाप्ते के साथ नीमकाथाना रोड, दिल्ली रोड, बस स्टैंड समेत प्रमुख मार्गों से अस्थाई अतिक्रमण को हटवाया गया. इस दौरान पालिका के दस्ते ने अतिक्रमणकारीयों का सामान भी जब्त किया. हालांकि एकाध जगहों पर कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण हटाने और सामान जब्त करने की कार्रवाई का विरोध भी किया गया. लेकिन प्रशासन के आगे उनकी एक न चली और प्रशासन ने कार्रवाई जारी रखी. एक बार तो व्यापारी और पालिका के दस्ते में शामिल कार्मिकों के बीच बहस भी हुई. बहस के चलते एकबारगी यहां का माहौल गर्मा गया. बाद में पुलिस ने व्यापारी को पकड़ कर थाने ले गई. पालिका के अधिशासी अधिकारी ऋषभदेव ओला ने बताया कि पालिका प्रशासन की ओर से शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details