राजस्थान

rajasthan

जल जीवन मिशन: प्रदेश में हैंडपंप रिपेयरिंग अभियान की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ाने के निर्देश

By

Published : Aug 5, 2020, 3:41 AM IST

जयपुर के झालाना में जलदाय विभाग की नियमित समीक्षा बैठक आयोजित हुई. जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन के लिए जिलों से प्राप्त होने वाले प्रस्तावों को जल्द निपटाने और अधिकारियों को छोटे-छोटे प्रस्ताव और व्यक्तिगत कनेक्शन पर फोकस करने को कहा गया. साथ ही नए हैंडपंप रिपेयरिंग अभियान को 31 अगस्त तक बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

hand pump repairing campaign,  Water life mission,  Water department meeting
प्रदेश में हैंडपंप रिपेयरिंग अभियान की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ाने के निर्देश

जयपुर. प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन के लिए जिलों से प्राप्त होने वाले प्रस्तावों को जल्द निपटाने और अधिकारियों को छोटे-छोटे प्रस्ताव और व्यक्तिगत कनेक्शन पर फोकस करने को कहा गया है. जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने एफएचटीसी (फंक्शनल हाउसहोल्ड टेप्ड कनेक्शन) की डेटा एंट्री के काम में भी तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. झालाना स्थित जल एवं स्वच्छता सहयोग संगठन (वाटर एवं सैनिटेशन सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन डब्ल्यूएसएसओ) के कार्यालय में मंगलवार को आयोजित हुई जलदाय विभाग की नियमित समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए गए.

जल जीवन मिशन

नए हैंडपंप रिपेयरिंग अभियान 31 अगस्त तक बढ़ाने के निर्देश

बैठक में बजट घोषणाओं की प्रगति, प्रोजेक्ट के तहत कार्य कर रही एजेंसीज और फर्मों से जुड़े विषय, जल संरक्षण के कार्यों, अंतर विभागीय मुद्दों, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक तथा जीका के सहयोग से संचालित परियोजनाओं के कार्यों, निर्धारित समय सीमा को पार कर प्रोजेक्ट्स की प्रगति, संपर्क पोर्टल पर बकाया प्रकरण, भूजल विभाग में डीपीसी के बकाया प्रकरणों, भूजल विभाग से जुड़े मसलों पर समीक्षा की गई है.

पढ़ें:मुकुंदरा में 11 दिन में 2 बाघों की मौत के बाद अधिकारियों पर गिरी गाज, CCF आनंद मोहन और DCF टी मोहनराज APO

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में प्रदेश के 42 शहरों में 495 टैंकरों से 3404 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 1943 गांव एवं 2753 ढाणियों में 959 टैंकरों से 3746 ट्रिप प्रतिदिन जल पहुंचाया जा रहा है. 1 अप्रैल से जारी 44 वें हैंडपंप मरम्मत अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों में 10536 और ग्रामीण क्षेत्र में 74094 हैंडपंपों की मरम्मत की गई है. इसके साथ ही 2126 हैंडपंप, 1456 ट्यूबवेल और 136 सिंगल फेस टयूबवेल खोदे गए हैं, जबकि 1213 हैंडपंप और 980 ट्यूबवेल कमिशनिंग की जा चुकी है.

इसके अलावा जल परियोजनाओं के लिए थ्री फेस के 1073 तथा सिंगल के 194 कनेक्शनों के लिए अप्लाई किया गया था. जिनमें से थ्री फेस के 805 तथा सिंगल फेस से 168 कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं. साथ ही विभाग में आगामी वर्ष में सामान की खरीद के बारे में रेट कॉन्ट्रैक्ट के बारे में भी चर्चा की. विभाग में जेईएन और मंत्रालयिक संवर्ग के रिक्त पदों पर एप्रेंटिस (प्रशिक्षुओं) को लगाने पर भी चर्चा हुई. बैठक में बताया गया कि इसके लिए सभी 11 रीजन का पंजीयन हो चुका है. दो रीजन में एप्रेंटिस लगाए जा चुके हैं और दो रीजन में जल्द ही लगा दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details