राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल के खिलाफ आयकर कर्मियों ने किया विरोध-प्रदर्शन

आयकर भवन में कर्मियों ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. कर्मचारी अपनी 10 सूत्री मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. इसी क्रम में ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन के आह्वान पर प्रदर्शन किया.

By

Published : Mar 5, 2020, 12:29 AM IST

जयपुर की खबर, Income tax workers protest
आयकर भवन में प्रदर्श करते कर्मचारी

जयपुर. आयकर भवन में कर्मियों ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. कर्मचारियों ने लंच आवर्स में शर्ट पर काली पट्टी लगाकर विरोध जताया.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल के खिलाफ आयकर कर्मियों ने खोला मोर्चा

बता दें कि कर्मचारी अपनी 10 सूत्री मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. इसी क्रम में ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन के आह्वान पर आयकर विभाग के कर्मचारियों ने भोजन अवकाश के दौरान विरोध प्रदर्शन किया. इसी कड़ी में जयपुर में राजस्थान आयकर मुख्यालय पर भी कर्मचारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन के बाद अधिकारियों और कर्मचारियों की एक सभा आयोजित की गई. सभा को इनकम टैक्स गैजेटेड ऑफीसर्स एसोसिएशन के महासचिव जयनारायण, अध्यक्ष राजसिंह मील, इनकम टैक्स एम्पलाइज फेडरेशन के महासचिव सियाराम स्वामी और अध्यक्ष राजेंद्र कुमार मीणा ने संबोधित किया.

इनकम टैक्स एंप्लाइज फेडरेशन के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि पिछले 3 वर्षों से ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन अपनी समस्याओं को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल नई दिल्ली के सामने रख रहा है. लेकिन, उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया जा रहा. इसके विरोध में केंद्रीय ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन के आह्वान पर आज पूरे देश में सभी आयकर कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया गया है.

उन्होंने बताया कि आयकर विभाग में संवर्ग पुनर्गठन 2018 को किया जाना था. लेकिन आज तक रिपोर्ट को संपादित करने की प्रक्रिया भी शुरू नहीं की गई. साथ ही इनकम टैक्स इंस्पेक्टरो को लैपटॉप देने, ओवरटाइम एलाउंस देने और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करने सहित 10 सूत्री मांगे हैं. जो लंबे समय से की जा रही है.

उन्होंने बताया कि आयकर विभाग में भर्ती वर्ष 2015 -16 से लगातार सहायक आयुक्त के पद पर पदोन्नति तदर्थ आधार पर की जा रही है. लंबे समय से चली आ रही इस तदर्थ पदोन्नति के कारण से ऐसी पदोन्नति पाने वाले अधिकारी का भविष्य अंधकार में हो चला है. इन तदर्थ पदोन्नति को नियमित किया जाए. आयकर विभाग की कर्मचारियों ने अपनी मांगे पूरी नहीं होने पर चेतावनी देते हुए कहा कि आंदोलन को तेज किया जाएगा और 12 मार्च से ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन के सदस्य आयकर विभाग के सर्वे और छापेमार कार्रवाई में भाग नहीं लेंगे.

पढे़ं:कोरोना पॉजिटिव मरीज को आरयूएचएस में रखने पर लोगों ने जताया विरोध, बीमारी फैलने का बताया खतरा

साथ ही संसद को दी जाने वाली सूचना के अतिरिक्त किसी भी प्रकार की दैनिक, पाक्षिक और मासिक रिपोर्ट नहीं भेजी जाएगी. सभी अधिकारिक व्हाट्सएप समूह से ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन के सदस्य अपने आपको अलग रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details