राजस्थान

rajasthan

जयपुर में होटल समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, मुंबई के डिप्टी सीएम से जुड़ा मामला!

By

Published : Oct 11, 2021, 9:37 AM IST

आयकर विभाग की टीम ने राजधानी जयपुर के एक बड़े होटल समूह पर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया है. मामला मुंबई के डिप्टी सीएम अजीत पवार और उसके सहयोगियों से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. बता दें, राजस्थान में राजनीतिक संकट के समय इसी होटल में कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी की गई थी.

Income Tax Department raids in Jaipur, Deputy CM Ajit Pawar
आयकर विभाग की छापेमारी

जयपुर.आयकर विभाग की टीम ने राजधानी जयपुर के एक बड़े होटल समूह पर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया है. मामला मुंबई के डिप्टी सीएम अजीत पवार और उसके सहयोगियों से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. मुंबई आयकर विभाग की टीम ने मुंबई के साथ जयपुर में भी होटल समूह के ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई की है.

पढ़ें- मिलावट पर रोक लगाने के दावे फेल...फूड इंस्पेक्टर की कमी से मिलावटखोरों पर नहीं लग पा रही नकेल

बता दें, होटल फेयरमाउंट और एक अन्य होटल से जुड़े व्यवसायियों के ऑफिस और आवास पर छापेमारी की जा रही है. राजस्थान में राजनीतिक संकट के समय होटल फेयरमाउंट में कांग्रेस के विधायकों की बाड़ेबंदी की गई थी. बाड़ेबंदी के समय से ही आयकर विभाग की टीमें टैक्स चोरी के दस्तावेज जुटा रही है.

छापे में बड़ी संख्या में कई दस्तावेज भी मिले हैं. वित्तीय लेनदेन से जुड़ी पर्चियां और जमीन में निवेश के प्रमाण भी मिलने की जानकारी सामने आ रही है. मुंबई की आयकर अन्वेषण शाखा 5 दिन से कार्रवाई में लगी हुई है. राजस्थान की राजनीति में हलचल से जुड़े होटल समूह पर मारे गए छापे में कुछ राजनेताओं पर भी आने वाले दिनों में गाज गिर सकती है.

फेयर माउंट होटल में राजस्थान में राजनीतिक संकट के समय सत्ता पक्ष और निर्दलीय विधायकों की बाड़ेबंदी हुई थी. उस समय भी जांच एजेंसियों ने होटल में पहुंचकर जरूरी दस्तावेज जुटाए थे. हालांकि, इस पूरी कार्रवाई में जयपुर आयकर टीम को शामिल नहीं किया गया है.

पढ़ें- बत्तीलाल तो महज एक प्यादा, मास्टरमाइंड पर SOG के हाथ डालने की हिम्मत नहीं : किरोड़ी लाल

आयकर विभाग की मुंबई टीम ने 6 महीने की लंबी इन्वेस्टिगेशन के बाद छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया है. मुंबई के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के ठिकानों पर मारे गए छापे के तहत आयकर विभाग की टीम जयपुर पहुंची. जयपुर में पिछले 5 दिन से कार्रवाई जारी है. जयपुर के सिविल लाइंस भगत की कोठी स्थित होटल सेवा समूह पर मारे गए छापे में बैंक लॉकर, जमीन और प्रॉपर्टी में निवेश के दस्तावेज, शेयर बाजार में निवेश राजनीतिक पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के साथ लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं. आयकर विभाग की मुंबई टीम सभी दस्तावेजों को मुंबई लेकर जाएगी, जहां पर इन्वेस्टिगेशन के बाद काली कमाई पर टैक्स लगाने की कार्रवाई होगी.

बता दें कि देशभर में टैक्स चोरों और काले धन के कुबेरों पर कार्रवाई के लिए आयकर विभाग पूरी तरह सक्रिय है. मुंबई के डिप्टी सीएम अजीत पवार के ठिकानों पर मारे गए छापों की जांच जयपुर तक पहुंच गई है. जयपुर में भी कारोबारी संबंधों के चलते यहां के होटल समूह पर छापेमारी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details