राजस्थान

rajasthan

मैं राजनीतिक नियुक्तियां करवाता हूं, तेरी नौकरी तो चुटकी बजाकर लगवा दूंगा, यह कहकर ठग लिए 12 लाख

By

Published : Jul 3, 2021, 3:05 PM IST

जयपुर में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी (12 lakh cheated in Jaipur) का मामला सामने आया है. जिसमें एक युवक से सहायक कृषि अधिकारी के पद पर नौकरी लगवाने के नाम पर 12 लाख रुपए की ठगी कर ली गई. साथ ही पैसे मांगने पर उसके साथ मारपीट की गई.

12 lakh cheated in Jaipur, Jaipur news
सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी

जयपुर. राजधानी में बेरोजगार युवकों को सरकारी नौकरी लगाने का झांसा देकर ठगी के नए मामले सामने आ रहे हैं. इसी प्रकार का ठगी का एक प्रकरण करधनी थाने में दर्ज किया गया है. जिसमें सरकारी नौकरी लगाने का झांसा देकर 12 लाख रुपए की ठगी की गई है.

ठगी के संबंध में राजकुमार भाटी ने करधनी थाने में शिकायत दर्ज करवाई है. शिकायत में पीड़ित ने बताया कि वो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है. इसी क्रम में जयपुर में उसके एक परिचित के माध्यम से उसकी मुलाकात योगेश नायक नाम के व्यक्ति से हुई. योगेश ने खुद को एक मंदिर का महंत बताया और राजकुमार को मिलने के लिए मंदिर में दर्शन करने के लिए बुलाया. मंदिर में योगेश नायक के पिता आकाश नायक की वसुंधरा राजे के साथ एक फोटो लगी हुई थी. उस फोटो को दिखाकर योगेश ने बताया कि उसकी बड़ी हस्तियों और राजनेताओं से काफी अच्छी जानकारी है.

यह भी पढ़ें.ब्लैकमेल के आरोप में गई थी जेल, रिहा होते ही महिला पुलिसकर्मी ने DSP पर लगाया दुष्कर्म का आरोप, मामला दर्ज

आरोपी योगेश नायक ने राजकुमार भाटी को यह बताया कि वो अपनी पत्नी को राजनीतिक पहुंच के चलते आरपीएससी में मेंबर लगवा रहा है. जिसपर राजकुमार भाटी ने यह कहा कि उसने भी आरपीएससी (RPSC) में कुछ आवेदन कर रखे हैं. तब योगेश ने राजकुमार को यह कहा कि आप बेफिक्र रहो, मैं आपका फाइनल सलेक्शन करवा दूंगा. उसने झांसा दिया कि वह राजस्थान में एमपी एमएलए की टिकट लोगों को दिलवाता है. उनकी राजनैतिक नियुक्तियां करवाता है तो राजकुमार की नौकरी लगवाना उसके लिए चुटकी बजाने का काम है.

सहायक कृषि अधिकारी के पद पर नौकरी लगाने का दिया ऑफर, 8 लाख रुपए ठगे

राजकुमार ने शिकायत में बताया कि योगेश नायक ने उसे कालवाड़ रोड स्थित होटल देसी ठाठ भोजनालय में खाने पर बुलाया. जहां उसने योगेश की पत्नी ने सहायक कृषि अधिकारी के पद पर नौकरी लगाने का ऑफर दिया. साथ ही नौकरी लगाने की एवज में 12 लाख रुपए की मांग की. जिसमें 8 लाख रुपए एडवांस के रूप में मांगे. योगेश्वर उसकी पत्नी की बातों में आकर राजकुमार ने अपने परिचित और मिलने वाले लोगों से 8 लाख रुपए उधार लेकर योगेश और उसकी पत्नी को दे दिए. जब सहायक कृषि अधिकारी परीक्षा का परिणाम आया तो उसमें राजकुमार का सलेक्शन नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें.शर्मनाकः जोधपुर में दो दलित युवतियों से दुष्कर्म...एक का आरोपी गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी

पीड़ित ने 4 लाख रुपए फिर दिए

जिस पर राजकुमार ने योगेश से पूछा तो उसने कहा कि ऐसे काम वेटिंग लिस्ट में होते हैं. उसमें हेरफेर करके उनका काम करवा दिया जाएगा. इसके बाद योगेश ने पूछा कि और कौन सी परीक्षाओं के लिए राजकुमार ने आवेदन किया है. तब राजकुमार ने बताया कि उसने कृषि पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है. जिस पर योगेश ने कृषि पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा में गारंटी से पास करवाकर सरकारी नौकरी लगाने का झांसा दिया और पूरे 12 लाख रुपए जमा कराने के लिए कहा. जिस पर राजकुमार ने अपने रिश्तेदारों से 4 लाख रुपए उधार लेकर योगेश को दे दिए. राजकुमार से 12 लाख रुपए लेने के बाद योगेश ने 500 रुपए के एक स्टांप पर उसे 12 लाख रुपए लेने की बात लिखकर दे दी.

यह भी पढ़ें.कोटा ACB की बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस पार्षद और मुंशी 5 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

सलेक्शन नहीं होने पर अपने जीजा से मिलवाया और कहा यह करवाएंगे सलेक्शन

12 लाख रुपए की राशि देने के बाद भी जब राजकुमार का किसी भी परीक्षा में सलेक्शन नहीं हुआ तो उसने योगेश से अपनी राशि वापस मांगी. जिस पर योगेश ने राजकुमार की मुलाकात अपने जीजा अनिल और बहन से करवाई. जहां उसे फिर से नौकरी दिलाने का झांसा दिया. जिसके बाद राजकुमार ने पैसे लौटाने की बात कही तो उनलोगों ने साफ मना कर दिया. साथ ही योगेश ने उसके साथ मारपीट की. वहीं योगेश की पत्नी ने उस पर छेड़छाड़ का झूठा मुकदमा दर्ज करवा कर जेल भेजने की धमकी दी. इसके बाद राजकुमार ने करधनी थाने में योगेश सहित उसकी पत्नी, बहन और जीजा के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details