राजस्थान

rajasthan

Trail Successful: कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे Robot, SMS अस्पताल में मरीजों को पहुंचा रहे दवाइयां और भोजन

By

Published : Mar 28, 2020, 7:20 PM IST

Updated : Mar 28, 2020, 7:57 PM IST

कोरोना वायरस पॉजिटिव और संदिग्ध लोगों का इलाज जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में किया जा रहा है. इसी दौरान एसएमएस हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में रोबोट का सक्सेसफुल ट्रायल किया गया.

jaipur news  jaipur sms hospital news  medicines and food delivered to robot  delivered to robot isolation ward
Robot का ट्रायल सक्सेसफुल

जयपुर.सवाई मानसिंह अस्पताल में इन्फेक्शन के खतरे को देखते हुए अब आइसोलेशन वार्ड में रोबोट दवाइयां और खाने-पीने का सामान पहुंचा रहा है. ताकि अस्पताल के चिकित्सक और नर्सिंग स्टॉफ समेत अन्य लोग संक्रमित न हो सकें.

Robot का ट्रायल सक्सेसफुल

इस खतरे को देखते हुए अस्पताल में हाल ही में रोबोट तैनात किए गए थे और शनिवार को एसएमएस अस्पताल में इन रोबोट का सक्सेसफुल ट्रायल किया गया. अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रोबोट मरीजों तक चाय लेकर जाते हुए दिखाई दिया. जहां रोबोट ने मरीज से कहा 'नमस्कार एसएमएस हॉस्पिटल की तरफ से मुझे आपकी सेवा का मौका मिला धन्यवाद.'

यह भी पढ़ेंःजयपुर के इस रेस्टोरेंट में आर्डर से लेकर बिल तक का सारा काम रोबोट करते हैं

दरअसल, सक्सेसफुल ट्रायल होने के बाद अब अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों तक ये रोबोट चाय, खाना और दवाइयां पहुंचाएंगे. जयपुर के युवा रोबोटिक्स एक्सपर्ट भुवनेश मिश्रा के बनाए रोबोट 'सोना 2.5' को एसएमएस हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमितों की सेवा के लिए लगाया गया है. कोरोना पीड़ितों के लिए यहां तीन रोबोट इंस्टॉल किए गए हैं. इन रोबोट की खास बात यह है कि मेक इन इंडिया के तहत इन्हें जयपुर में ही तैयार किया गया है.

Last Updated : Mar 28, 2020, 7:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details