राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

गांवां री सरकार: RGPRS के प्रतिनिधियों ने मांगे अधिकार...

प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव में कांग्रेस की 'राजीव गांधी पंचायती राज संगठन' इस बार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. विभाग फिर मांग कर रहा है कि पंचायती राज को उनके अधिकार वापस दिए जाएं.

By

Published : Jan 8, 2020, 9:08 AM IST

rajiv gandhi panchayati raj samiti  samiti demands for rights  jaipur news
RGPRS के प्रतिनिधियों ने मांगे अधिकार...

जयपुर.राजस्थान में पंचायती राज चुनाव का बिगुल बज चुका है. पंच और सरपंच के चुनाव कार्यक्रम जारी हो चुके हैं. ऐसे में कांग्रेस पार्टी का राजीव गांधी पंचायती राज संगठन अब सक्रिय हो गया है.

RGPRS के प्रतिनिधियों ने मांगे अधिकार...

इस विभाग की एक अहम बैठक भी राजस्थान कांग्रेस मुख्यालय में हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि पंच और सरपंच के चुनाव में यह संगठन अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. साथ ही यह प्रयास करेगा कि कांग्रेस मानसिकता के पंच और सरपंच ज्यादा से ज्यादा संख्या में जीतकर आएं. लेकिन इसके साथ ही इस संगठन ने राजस्थान की गहलोत सरकार से एक बार फिर से वह पंचायती राज के अधिकार वापस देने की मांग की है. जो उन्हें पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय में मिले थे, लेकिन उसके बाद बनी भाजपा सरकार ने जिन्हें वापस ले लिया था.

यह भी पढ़ेंः गांवां री सरकार : जालोर में चौथे चरण में 94 ग्राम पंचायत में चुनाव, 1 फरवरी को मतदान

चाहे स्कूलों में मैनेजमेंट कमेटी की बात हो या फिर सरपंचों को अन्य ब्लॉक लेवल पर मीटिंग के अधिकार हों, यह सभी अधिकार पंचायतों को फिर से देन चाहिए. वहीं इस बैठक में राजीव गांधी पंचायती राज संगठन ने केंद्र सरकार के सीएए और संविधान तोड़ने के लिए की जा रही कोशिश के खिलाफ निंदा प्रस्ताव भी पेश किया. साथ ही यह तय किया कि संगठन की ओर से केंद्र सरकार की इन नीतियों के खिलाफ जिला और ब्लॉक लेवल पर प्रदर्शन किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details