राजस्थान

rajasthan

हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी, लेकिन कॉलेज में पढ़ाने के लिए फैकल्टी का संकट

By

Published : Jan 11, 2020, 1:12 PM IST

प्रदेश के करीब-करीब सभी जिलों में अब मेडिकल कॉलेज बनने का रास्ता लगभग तय माना जा रहा है. बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रदेश को नए मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है.

jaipur news  rajasthan latest news  जयपुर की खबर  राजस्थान में मेडिकल कॉलेज  जयपुर में मेडिकल कॉलेज
हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी

जयपुर. हाल ही में प्रदेश को केंद्र सरकार ने नई मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी है. माना जा रहा है, कि अगले 3 साल में प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा, लेकिन चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे राजस्थान में इन मेडिकल कॉलेज में पढ़ाने के लिए चिकित्सा विभाग फैकल्टी कहां से लाएगा, यह बड़ा सवाल है.

हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी

राजस्थान में साल 2023 तक लगभग हर जिले में मेडिकल कॉलेज होगा और इनमें MBBS की 6 हजार सीटों पर स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. लेकिन इन मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी को लेकर भी टेंशन बढ़ गई है, क्योंकि प्रदेश चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा है.

यह भी पढ़ेंः मंत्री धारीवाल आज कोटा में, Jk lone मुद्दे के बाद अब करेंगे अस्पताल का निरीक्षण

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने भी माना, कि प्रदेश में चिकित्सकों की कमी चल रही है. लेकिन उन्होंने ये भी कहा, कि जल्द ही 737 चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसके अलावा 2000 नए चिकित्सकों की भर्ती के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. ऐसे में आने वाले समय में प्रदेश में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी. लेकिन मौजूदा समय की बात करें तो प्रदेश में संचालित मेडिकल कॉलेजों में करीब चार हजार फैकल्टी की कमी चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details