राजस्थान

rajasthan

JDA के बड़े फैसले: लोहा मंडी योजना की सुविधाओं के लिए भूमि का प्रावधान, आवासीय योजनाओं में विकसित की जाएंगी मूलभूत सुविधाएं

By

Published : Sep 22, 2021, 10:31 PM IST

जेडीए की विभिन्न आवासीय योजनाओं और लोहा मंडी योजना में सुविधा क्षेत्र के विस्तार को लेकर अहम फैसले लिए गए हैं. लोहा मंडी योजना की सुविधाओं के लिए भूमि का प्रावधान, आवासीय योजनाओं में विकसित की जाएंगी मूलभूत सुविधाएं.

Important decisions regarding various housing schemes of JDA
जेडीए की विभिन्न आवासीय योजनाओं को लेकर अहम फैसले

जयपुर.जेडीए की विभिन्न आवासीय योजनाओं और लोहा मंडी योजना में सुविधा क्षेत्र के विस्तार को लेकर अहम फैसले लिए गए हैं. नींदड़ में संरक्षित वन क्षेत्र की 135 हेक्टेयर भूमि पर वन विभाग की ओर से निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार ग्रीन डवलपमेंट जोन विकसित करने का निर्णय लेते हुए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. साथ ही सभी आवासीय योजनाओं में मूलभूत सुविधाएं विकसित करने और विभिन्न जोन में 14.55 करोड़ के कार्य स्वीकृत किए गए हैं.

जेडीए ने आमेर के ग्राम माचेड़ा में 135 हेक्टेयर भूमि पर विकसित लोहामंडी योजना के सफल क्रियान्विति के लिए पार्क, शौचालय, मोबाईल टॉवर, पेट्रोल पंप, आमजन के लिए सामुदायिक भवन, ट्रेड एसोसिएशन के लिए सामुदायिक भवन, बैंक, अस्पताल, स्कूल, फायर स्टेशन, बेवरेजेज आदि सुविधाओं के लिए भूमि का प्रावधान किया है.

पढ़ें.26 सितंबर को जयपुर शहर के बाजार रहेंगे बंद, कलेक्टर की पहल पर व्यापारिक संगठनों ने की स्वैच्छिक बंद की घोषणा

वहीं जोन 12 में हाथोज-करधनी विस्तार योजना में आंतरिक सड़कों के निर्माण के लिए 3.09 करोड़ रूपए की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति दी गई है. जोन 12 में ही अमृत कुंज-द्वितीय योजना में विकास कार्यों के लिए 5.08 करोड़ की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति दी है.

साथ ही जोन 13 में नईनाथ रोड-तुंगा रोड से चारणवास रोड तक सड़क सुदृढ़ीकरण और सड़क की चौड़ाईकरण कार्य के लिए 2.44 करोड़ रूपए की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति दी है. जोन पृथ्वीराज नगर (उत्तर) में सड़क निर्माण और सड़क मरम्मतीकरण के लिए 3.19 करोड़ रूपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति दी गई है.

जेडीए की ओर से विकसित आवासीय योजनाओं में मूलभूत सुविधाएं जैसे सड़क, बिजली, पानी और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं विकसित करने के भी निर्देश दिए हैं. ट्रांसपोर्ट नगर योजना में भी त्वरित रूप से विकास कार्य करवाने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें.कैबिनेट में चर्चाः सीएम गहलोत ने भर्तियों की जानी जमीनी स्थिति...प्रशासन शहरों के संग अभियान के लिए मंत्रियों को विशेष जिम्मेदारी

झोटवाड़ा आरओबी के निर्माण से प्रभावित दुकानदारों और किरायेदारों को प्रभावित भूमि स्ट्रक्चर्स के मुआवजे स्वरूप भूखंडों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से 23 सितंबर को किया जाएगा. बता दें कि भूखण्डों का आवंटन किए जाने के लिए सूची तैयार कर आपत्तियां प्राप्त कर आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद योग्य प्रभावितों को निवारु रोड पर नवसृजित योजना महात्मा ज्योतिबा फुले व्यवसायिक योजना में भूखण्ड आवंटन के लिए लॉटरी 13 अगस्त को आयोजित की गई थी. इसके बाद प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण कर शेष योग्य प्रभावितों को भूखण्ड आवंटन के लिए अब लॉटरी निकाली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details