राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Hindustan Zinc Limited Issue : शून्यकाल में उठे हिंदुस्तान जिंक की लापरवाही सहित ये मामले...

राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को शून्यकाल में विधायक निधि के उपयोग में अधिकारियों के डाले जा रहे रुकावट, अजमेर यूनिवर्सिटी में संविधान पार्क निर्माण में लेटलतीफी और हिंदुस्तान जिंक के अंधाधुन और नियमों के विपरीत (Discussion on HZL Row in Rajasthan) पेयजल दोहन से जुड़े मामले सहित कई मुद्दों की गूंज सुनाई दी.

By

Published : Mar 3, 2022, 6:38 PM IST

HZL in Rajasthan Assembly
शून्यकाल में उठे हिंदुस्तान जिंक की लापरवाही सहित कई मामले...

जयपुर. सदन में शून्यकाल के दौरान विधायक अर्जुन लाल मीणा ने विधायक विकास कोष से होने वाले (MLA Arjun Lal Meena in Rajasthan Vidhan Sabha) कार्यों में एनओसी के नाम पर अधिकारियों के दिल्ली जाने वाली रुकावट का जिक्र करते हुए सरकार से इस समस्या के समाधान की मांग की.

मीणा ने कहा कि जिला कलेक्टर हो या नगर परिषद के सीईओ, वह लगातार विधायक कोष के जरिए होने वाले विकास कार्यों में रुकावट डालने का काम करते हैं, जिसके कारण विधायक फंड की राशि से कई माह तक काम नहीं हो पाते. उन्होंने कहा कि यह स्थिति केवल मेरी नहीं, बल्कि यहां बैठे लगभग हर विधायक की है. मीणा ने यह भी कहा कि जिस तरह अधिकारी विधायक कोष के कार्यों की एनओसी मांगते हैं, वह केवल उसी तरह है जैसे पहले मुर्गी आई या फिर अंडा. क्योंकि अधिकारी बस काम को लटकाने और उलझाने का काम ही करते हैं.

शून्यकाल में उठे हिंदुस्तान जिंक की लापरवाही सहित कई मामले...सुनिए

एमडीएस विश्वविद्यालय में संविधान पार्क का देवनानी ने उठाया मामला : वहीं, पूर्व शिक्षा मंत्री और भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने अजमेर के एमडीएस विश्वविद्यालय में संविधान पार्क बनाने के काम में चल रही लेटलतीफी का मामला उठाया. देवनानी ने कहा संविधान पार्क बनाए जाने के मामले में पूर्व के कुलपति ने एक करोड़ का ने बजट भी सेंशन कर लिया, लेकिन उसके बाद वो कुलपति हट गया और कार्यवाहक कुलपतियों ने इस काम को लटकाए रखा.

देवनानी ने कहा कि एक करोड़ किस काम की लागत बढ़कर अब ढाई करोड़ रुपये हो गई है. ऐसे में सरकार कुलपति को यह निर्देश दें कि जल्द से जल्द संविधान पार्थ निर्माण का कार्य करवाएं, क्योंकि उदयपुर में यह पार्क बन चुका है.

भीलवाड़ा में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड का खनन

धर्म नारायण जोशी ने उठाया हिंदुस्तान जिंक के पानी दोहन का मामला : भाजपा विधायक धर्म नारायण जोशी ने शून्यकाल में अपने विधानसभा क्षेत्र मावली में उदय सागर बांध से हिंदुस्तान जिंक द्वारा पानी के दोहन का मामला उठाया. जोशी ने कहा कि यहां (HZL in Rajasthan Assembly) एक करार के तहत उदय सागर बांध से हिंदुस्तान जिंक पानी का दोहन करता है, लेकिन इस बांध पर जल संसाधन विभाग का जो सुरक्षाकर्मी मौजूद थे वे इसका ध्यान नहीं रखते.

पढ़ें :HZL Environmental Norms Violation: भीलवाड़ा के ये गांव झेल रहे हैं दंश, खेत हुए बंजर कई बीमारियों ने डाला डेरा

पढ़ें :Bhilwara: HZL के दिए जख्म भरे नहीं हैं, ब्लास्टिंग ने इलाके की जमीनों को पहुंचाया बड़ा नुकसान...किसान ने बताई अंडर ग्राउंड खनन की बात

जोशी ने कहा कि सुरक्षा गार्ड कहता है कि हम पंप हाउस में मीटर की रीडिंग सुबह नोट कर लेते हैं, जबकि अंदर जाकर मैंने अधिकारियों के साथ जब यहां चेकिंग की तो पता चला कि जो मीटर लगा है वह स्विच से नियंत्रित होता है. जोशी ने कहा कि उस समय तो अधिकारियों ने वो पंपहाउस सील कर दिया, लेकिन उसके बाद विभाग ने कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की. जोशी ने कहा कि पंप हाउस से जो पानी का दोहन कर का रहा है, उसमें अब बिजली के बिल को आधार बनाकर करार से अधिक दोहन किए गए पानी के बिल की वसूली हो.

संदीप शर्मा, प्रताप सिंह और हुड़ला ने उठाया ये मामला :वहीं, शून्यकाल में कोटा से आने वाले भाजपा विधायक संदीप शर्मा ने कोटा में उच्च न्यायालय की बेंच स्थापित करने की मांग उठाई और इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कार्रवाई करते हुए आगे प्रस्ताव भेजे जाने का आग्रह किया. छबड़ा से आने वाले भाजपा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने डिस्कॉम इंजीनियरों द्वारा किसानों के बिजली के बिल नहीं भरे जाने पर अनावश्यक वसूली करने और किसानों के ट्रांसफार्मर उठाकर सीधे बेचने का आरोप लगाया. साथ ही यह भी कहा कि इस दौरान इंजीनियर ट्रांसफार्मर का तेल भी मिलीभगत कर बेच देते हैं, जिन पर कार्रवाई होनी चाहिए.

पढ़ें :Rajasthan Assembly Session : बिजली खरीद और गौ-सेस मंत्री के जवाब से विपक्ष संतुष्ट नहीं, स्पीकर ने कहा- दूसरे तरीके से लाएं सवाल...करवाएंगे चर्चा

सदन में मनोहर थाना विधायक ने भी रवि की फसलें तबाह होने से किसानों पर आई आफत का जिक्र करते हुए सरकार से किसानों को मुआवजा देने की मांग की. वहीं, महुआ विधायक ओमप्रकाश हुड़ला ने (Rajasthan Assembly Session) अपने विधानसभा क्षेत्र के पास की 3 ग्राम पंचायतों को महुआ पंचायत समिति में शामिल करने की मांग की. विधायक शोभारानी कुशवाह ने सदन में जैसलमेर में उनके क्षेत्र की महिला टीचर के साथ दुष्कर्म और हत्या का मामला उठाकर न्याय की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details