राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कांग्रेस नेता ज्योति खंडेलवाल के पति ऑनलाइन ठगी का शिकार, ठग ने लगाई Paytm से 3 हजार 957 रु की चपत

आम तो आम अब नेता भी ऑनलाइन ठगों के निशाने पर हैं. जयपुर शहर से कांग्रेस की लोकसभा प्रत्याशी और पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल के पति के साथ भी ऑनलाइन ठगी हुई. शरद खंडेलवाल के साथ ठग ने पेटीएम के जरिए करीब 4 हजार की ठगी की.

By

Published : Jan 9, 2020, 9:09 AM IST

ऑनलाइन ठगी, जयपुर न्यूज, jaipur cyber crime, japur news
पूर्व मेयर के पति ठगी के शिकार

जयपुर.राजधानी में ऑनलाइन ठगी की वारदातें दिनों-दिन बढ़ती ही जा रहीं हैं. अब कांग्रेसी नेता व पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल के पति शरद खंडेलवाल ऑनलाइन ठगी के शिकार हो गए. शरद खंडेलवाल के पेटीएम खाते से ठग ने 3 हजार 957 रुपए निकाल लिए. अच्छी बात ये रही, कि समय रहते शरद खंडेलवाल को ठगी का पता चल गया. जिससे अन्य राशि बच गई. जिसके बाद शरद खंडेलवाल ने कोतवाली थाने में FIR दर्ज कराई है.

पूर्व मेयर के पति ठगी के शिकार

थाने में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार शरद खंडेलवाल ने कहा है, कि उनके मोबाइल पर बुधवार सुबह 11.01 बजे एक एसएमएस आया. ऐसा मेसेज देख उन्होंने सोचा, कि कहीं ठगी का शिकार न हो जाऊं, इसलिए उन्होंने इस मैसेज को अपने मामा के लड़के यश खंडेलवाल को फॉरवर्ड कर इसके बारे में जानकारी ली. लेकिन यश खंडेलवाल भी इस मैसेज को भांप नहीं सका. जिसके बाद शरद खंडेलवाल के पास 6202323553 से एक कॉल आया और कॅालर ने अपने आप को पेटीएम से बताया.

ऐसे हुए ठगी के शिकार..

ठग का कॉल आने के बाद शातिर ने शरद खंडेलवाल से कहा, कि आपने क्विक सपोर्ट ऐप डाउनलोड किया या नहीं. जिस पर उन्होंने कहा, कि अभी तक नहीं किया. ऐसे में शातिर ठग ने कहा, कि आप एप डाउनलोड कर लो. उसके बाद शरद खंडेलवाल ने ऐप डाउनलोड कर लिया और फिर ठग ने पेटीएम खोलने के लिए कहा. जैसा ठग ने बताया शरद खंडेलवाल ने ठीक वैसे ही उसके बताए अनुसार पेटीएम में काम किया. उसके बाद ठग ने कहा, कि आप अपने पेटीएम खाते में अपने बैंक खाते या जिस भी डेबिट, क्रेडिट से पैसा डालते हो, उसमें से 1 रुपए उसमें डाल दो.

यह भी पढ़ें. जमीन समाधि सत्याग्रह: 2 धड़े में बंटे किसान, 80 काश्तकारों ने दी जमीन, बचे लोग कर रहे संघर्ष

उसके बाद ही केवाईसी वाली खानापूर्ति पूरी कर लेंगे. इतना सुनते ही शरद खंडेलवाल को ऑनलाइन ठगी का शक हुआ. हालांकि, पेटीएम में 1 रुपए बैलेंस नहीं डालने पर ठग ने बार-बार कहा, कि यह नहीं डालोगे तो हम केवाईसी नहीं करेंगे. शरद खंडेलवाल ने मना करके फोन काट दिया. लेकिन तबतक उनके खाते से 3 हजार 957 रुपए कट गए. वहीं बाद में शातिर ठग ने पेटीएम अकाउंट से राशि निकालने के बाद भी शरद खंडेलवाल के मोबाईल के दूसरे फंक्शन को काफी देर तक ऑपरेट किया.

यह भी पढ़ें.जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ रहा एयर ट्रैफिक, लेकिन संसाधन नहीं है पूरे

जिसके बाद तुरंत उन्होंने पेटीएम और क्युइक सपोर्ट को मोबाईल से अनस्टॉल कर दिया. ऐसे में पीड़ित शरद खंडेलवाल ने मामला दर्ज कराकर आशंका जताई है, कि उनके मोबाइल से ठग कोई सूचनाएं और डॉक्यूमेंट लेकर उसका कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है. जिसके लिए उन्होंने कार्रवाई की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details