राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 7, 2021, 12:46 PM IST

ETV Bharat / city

आज पापमोचनी एकादशी पर व्रत कर करें पापों का प्रायश्चित

चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पापमोचनी एकादशी आज है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन व्रत रखने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते है और अंत में मोक्ष की प्राप्ति होती है. साथ ही भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि और वैभव का वास होता है.

Papamochani Ekadashi 2021, Papamochani Ekadashi fasting method
आज पापमोचनी एकादशी पर व्रत कर करें पापों का प्रायश्चित

जयपुर. चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की आज पापमोचनी एकादशी है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन व्रत रखने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते है और अंत में मोक्ष की प्राप्ति होती है. साथ ही भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि और वैभव का वास होता है.

हिन्दू पंचाग के अनुसार पापमोचनी एकादशी के पूजा का मुहूर्त आज रात 2.10 बजे एकादशी के आरंभ के साथ हो चुका है, जो कि अगले दिन यानी कल रात 2.30 बजे तक रहेगा. साथ ही 8 अप्रैल को ही दोपहर 1.40 बजे से 4.10 बजे के बीच व्रत पारण करने का मुहूर्त रहेगा. पापमोचनी एकादशी पर जो व्यक्ति यह व्रत पूरे विधि विधान के साथ करता है, उसे बड़े से बड़े यज्ञों के समान फल की भी प्राप्ति होती है. यही नहीं, इसका महत्व हजार गायों के दान के बराबर ही माना गया है.

पढ़ें-राजस्थान : उपचुनाव प्रचार के बीच गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, हो सकते हैं कई अहम फैसले

हिन्दू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है और चैत्र मास में भगवान विष्णु की पूजा विशेष फलदाई मानी गई है. भगवान विष्णु एकादशी व्रत की पूजा से प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को विशेष आशीर्वाद प्रदान करते हैं. वहीं पापमोचनी एकादशी का व्रत और पूजा जीवन में आने वाली सभी परेशानियों को भी दूर करती हैं. पौराणिक शास्त्रों के अनुसार ब्रह्म हत्या, स्वर्ण चोरी, सुरापान जैसे महापाप भी इस व्रत को करने से खत्म हो जाते हैं और व्यक्ति के जीवन में मौजूद हर तरह के पाप और कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details