राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा को मिला नेशनल हाउसिंग अवॉर्ड

तीसरे वार्षिक नेशनल हाउसिंग समिट एंड अवॉर्ड्स कार्यक्रम में हाउसिंग बोर्ड श्रेणी में आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा को नेशनल हाउसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में हर वर्ष देशभर में चुने हुए उत्कृष्ट कार्यों को अवार्ड देकर सम्मानित किया जाता है.

By

Published : Aug 27, 2020, 4:24 AM IST

National Housing Award Pawan Arora
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा को मिला नेशनल हाउसिंग अवॉर्ड

जयपुर. आवासन मंडल के कीर्तिमानों के साथ अब एक और उपलब्धि जुड़ गई है. तीसरे वार्षिक नेशनल हाउसिंग समिट एंड अवॉर्ड्स कार्यक्रम में हाउसिंग बोर्ड श्रेणी में आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा को नेशनल हाउसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया. इलेट्स टेक्नोमीडिया की ओर से आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में हर वर्ष देशभर में चुने हुए उत्कृष्ट कार्यों को अवार्ड देकर सम्मानित किया जाता है.

आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा को मिला नेशनल हाउसिंग अवॉर्ड

हाल ही में आवासन मंडल की ओर से इंदिरा गांधी नगर में वृहद स्तर पर विकास कार्य किए गए थे. इसमें यहां के निवासियों को अतिरिक्त 4 एमएलडी पेयजल उपलब्ध कराया गया, 5 किलोमीटर सड़क को आदर्श सड़क रूप के रूप में विकसित किया जा रहा है. साथ ही यहां कई अन्य विकास कार्य करवाए गए हैं.

नेशनल हाउसिंग अवॉर्ड

मंडल की इसी इंदिरा गांधी नगर योजना को दृष्टिगत रखते हुए, आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा को नेशनल हाउसिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया. पवन अरोड़ा के नाम के साथ महज 9 महीनों में 6000 संपत्तियों का निस्तारण कर लगभग 1400 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त करने का भी रिकॉर्ड जुड़ा है.

पढ़ें-राजस्थान परिवहन विभाग के सामने राजस्व को लेकर बड़ी चुनौती

मंडल की ओर से चलाए गए ई-ऑक्शन योजना में महज 35 दिनों में 1010 मकान बेचकर 162 करोड़ का राजस्व अर्जित कर अंतरराष्ट्रीय कीर्तिमान भी बनाया गया. जिसके लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन की ओर से भी मान्यता दी गई. इसके बाद बुधवार नीलामी उत्सव, स्वर्ण जयंती उपहार योजना, ई-बिड सबमिशन के की ओर से किश्तों में आवास योजना चलाई गई. जिससे कम कीमत में आमजन के घर का सपना साकार हो सका.

इन योजनाओं के अलावा मंडल द्वारा कोचिंग हब, सिटी पार्क मानसरोवर, जयपुर जोधपुर कोटा चौपाटी, वीकेंड होम जैसी योजनाएं लाकर शहर के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया. वहीं हाल ही में 14 स्वतंत्र आवासीय योजना और चार मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी लांच की गई. जिनके माध्यम से आमजन को कम कीमत पर गुणवत्ता युक्त आवास उपलब्ध कराए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details