राजस्थान

rajasthan

होटल और बार एसोसिएशन की सरकार से मांग, शुरू करवाएं शराब की होम डिलेवरी

By

Published : May 18, 2020, 4:28 PM IST

कोरोना वायरस का संक्रमण देश और दुनिया में बढ़ता जा रहा है. इसी बीच अब होटल और बार एसोसिएशन द्वारा राज्य और केंद्र सरकार से मांग की गई है, कि पिछले 50 दिनों से जो शराब होटल और बार में बंद है, उसकी होम डिलीवरी शुरू करवाई जाए. जिससे शराब खराब नहीं हो और होटल और बार की आर्थिक स्थिति भी सुधर सके.

जयपुर न्यूज, कोरोना वायरस, jaipur news, corona virus
होटल एंड बार एसोसिएशन की सरकार से मांग...

जयपुर. कोरोना वायरस का संक्रमण देश और दुनिया में लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं, कोरोना वायरस के चलते देशभर के अंतर्गत होटल और रेस्टोरेंट बार बंद है, ऐसे में राजधानी जयपुर के अंतर्गत रेस्टोरेंट बार की बात की जाए, तो करीब तीन से चार करोड़ रुपए की शराब अभी भी रेस्टोरेंट और बार के अंतर्गत बंद है. ऐसे में उस शराब के खराब होने का खतरा भी मंडरा रहा है, जिसको लेकर जयपुर होटल और बार एसोसिएशन ने राज्य और केंद्र सरकार से मांग की है, कि वह अपने होटल और बार में बंद पड़ी शराब को होम डिलीवरी के जरिए बेच सकें, जिससे उनको भी आर्थिक नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा.

होटल एंड बार एसोसिएशन की सरकार से मांग...

बता दें, कि इसको लेकर जयपुर होटल एसोसिएशन और बार के अध्यक्ष दिलीप तिवारी ने बताया, कि सरकार से हमारी यह मांग है कि कोरोना महामारी के चलते होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री बिल्कुल बर्बाद हो चुकी है. वहीं, दिलीप तिवारी ने कहा, कि कोरोना वायरस से पहले सभी होटल इंडस्ट्री में 50 से 60% तक की बुकिंग रहती थी, लेकिन कोरोना वायरस के कहर के चलते पिछले 50 दिनों से ज्यादा समय से देशभर में होटल और बाद बंद है, जिसके चलते उसके अंतर्गत रखी हुई शराब भी खराब होती जा रही है. इसको लेकर जयपुर होटल और बार एसोसिएशन ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार से इसकी होम डिलीवरी को लेकर मांग भी रखी है.

पढ़ेंःये कैसी बेबसी और लाचारी है...सरकार की बेरुखी झेल रहे मजदूर हजारों रुपए खर्चकर घर जाने को मजबूर


होटल और बार एसोसिएशन की सरकार से मांग...

  • होटलों में बंद शराब की होम डिलीवरी
  • सरकार लॉकडाउन के अंतर्गत होटल और बार की फीस करें माफ
  • सरकार करे यूडी टैक्स माफ
  • सरकार बिजली के बिल को भी करें माफ
  • 2019- 20 के रिनुअल को माना जाए 2021-22 का

1300 से ज्यादा होटल राजधानी जयपुर में...

जयपुर होटल और बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप तिवारी ने बताया, कि जयपुर में 1300 से ज्यादा 5, 4 और 3 स्टार क्लास के होटल है. वहीं, प्रदेश के अन्य जिलों में 9000 से ज्यादा सभी तरह के होटल है. इसके साथ ही छोटे होटल में जहां 25 से ज्यादा और बड़े होटलों में 200 से ज्यादा कर्मचारी शिफ्टवाइज काम करते हैं. अगर इन्हें नौकरी से निकालते हैं तो बेरोजगारी बढ़ेगी और हजारों की संख्या में काम करने वाले युवाओं के भविष्य पर भी दांव लग जाएगा.

पढ़ेंःलॉकडाउन 4.0 के लिए गहलोत सरकार आज जारी करेगी दिशा-निर्देश, पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मिल सकती है छूट

ऐसे में होटल और बार एसोसिएशन ने सरकार से मांग रखी है, कि बिजली-पानी के बिल भुगतान हटाने और 2019-20 के रिनुअल को 21-22 का माना जाए. व्यापारियों की मानें तो अभी इससे उबरने में करीब 6 महीने से ज्यादा का वक्त लगेगा. वहीं, होटलों में जहां हमेशा 50% बुकिंग रहती थी, वह अब आने वाले 6 माह तक बिल्कुल ठप रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details