राजस्थान

rajasthan

जिन स्कूलों में महिला स्टाफ ज्यादा, वहां आपसी झगड़े भी ज्यादा: गोविंद सिंह डोटासरा

By

Published : Oct 11, 2021, 6:19 PM IST

Updated : Oct 11, 2021, 9:46 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार समारोह में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सरकार ने महिलाओं को नौकरी, प्रमोशन और पोस्टिंग में प्राथमिकता दी है. लेकिन हकीकत है यह कि जहां स्कूलों में महिला स्टाफ होता है, वहां आपसी झगड़े भी खूब होते हैं. उन्होंने विधानसभा चुनाव में महिलाओं के आरक्षण की वकालत की.

Govind Singh Dotasara, rajasthan education minister
गोविंद सिंह डोटासरा महिला स्टाफ

जयपुर. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद और समग्र शिक्षा विभाग ने आज सोमवार को एक राज्यस्तरीय समारोह का आयोजन किया. इसमें विशेष उपलब्धियां हासिल करने वाली बालिकाओं को सम्मानित किया गया. इस कार्यक्रम में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनी लेखरा और पर्वतारोही तुलसी मीना ने बालिकाओं का उत्साहवर्धन किया. इस मौके पर 'सुरक्षित विद्यालय शिक्षा' और 'साइबर सिक्योरिटी' पर पुस्तक का विमोचन किया गया.

पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस : बेटियां IAS-IPS के पद से स्पेस तक पहुंच गईं, सिर्फ एक दिन ही इनके बारे में बात क्यों - मनन चतुर्वेदी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि पहले बेटे-बेटी में फर्क समझा जाता था. बाल विवाह का भी प्रचलन था. ग्रामीण इलाकों में तो पढ़ने का हक सिर्फ बेटों को ही दिया जाता था. जब हम शिक्षा का महत्व समझने लगे तो बेटियों को पढ़ाने लगे. अब बेटियों ने कई मामलों में बेटों को पीछे छोड़ दिया है. सरकारी नौकरी, पदस्थापन और प्रमोशन में भी महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जहां महिला स्टाफ ज्यादा होता है, वहां आपसी झगड़े भी बहुत होते हैं. यदि इसमें सुधर आ जाए तो बात ही कुछ और होगी. डोटासरा ने विधानसभा के चुनाव में भी महिलाओं को आरक्षण की वकालत की.

गोविंद सिंह डोटासरा का बयान

पढ़ें: बत्तीलाल पेपर कहां से लाया और किस-किस को भेजा, मामले की सीबीआई जांच हो- उपेन यादव

डोटासरा ने कहा कि रीट पर जो ज्यादा हल्ला मचा रहे थे, कहीं यह जांच उन्हीं की तरफ नहीं चली जाए. परीक्षा सफलतापूर्वक होने से भाजपा वाले सोच रहे हैं कि कांग्रेस को श्रेय नहीं मिलना चाहिए. इसलिए हल्ला कर रहे हैं. पेपर आउट मामले की जांच चल रही है और जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा. भाजपा हो हल्ला कर आने वाली पीढ़ी का नुकसान कर रही है. अब तो बत्तीलाल भी गिरफ्तार हो गया है. जांच एजेंसियां निष्पक्षता से जांच कर रही हैं और जहां तक जांच जाएगी, कार्रवाई भी की जाएगी.

उन्होंने कहा कि जो लोग इस मामले में नौटंकी कर रहे थे. पिछले 10-15 दिन से कहीं यह जांच वहीं नहीं चली जाए. हालांकि, अब उनके सुर थोड़े धीमे जरूर हुए हैं. डोटासरा ने कहा कि हरियाणा में भाजपा का शासन है, वहां सात साल से भर्तियां नहीं करवा पा रहे हैं.

Last Updated : Oct 11, 2021, 9:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details