राजस्थान

rajasthan

17 नवंबर से खुल सकते हैं उच्च शिक्षण संस्थान, सीएम करेंगे अंतिम फैसला

By

Published : Oct 31, 2020, 1:39 AM IST

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण बंद किए गए उच्च शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जाएगा. राज्य सरकार की ओर से गठित डॉ.देव स्वरूप समिति ने रिपोर्ट तैयार कर उच्च शिक्षा मंत्री को सौंप दी है. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में 17 नवंबर से उच्च शिक्षण संस्थाओं में ऑफलाइन शिक्षण व्यवस्था शुरू करने की सिफारिश की है. कमेटी की ओर से दी गई रिपोर्ट पर उच्च शिक्षा मंत्री ने सीएम से मुलाकात कर चर्चा के बाद अंतिम फैसला लेने की बात कही है.

higher education, 17 नवंबर से कॉलेज खुलेंगे, जयपुर न्यूज
जल्द ही खुल सकते हैं उच्च शिक्षण संस्थान

जयपुर.स्कूल के साथ ही अब उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की तैयारी कर ली है. प्रदेश में 17 नवंबर से कॉलेज खुल सकते हैं. प्रदेश के करीब 300 सरकारी कॉलेजों के अलावा लगभग 2000 प्राइवेट कॉलेज लॉकडाउन के बाद से अभी तक बंद हैं. कॉलेजों को खोलने के लिए बनाई गई कमेटी ने अपनी रिपोर्ट उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी को सौंप दी है.

जल्द ही खुल सकते हैं उच्च शिक्षण संस्थान

उच्च शिक्षा विभाग ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में ऑफलाइन शिक्षण व्यवस्था शुरू करने और इस संबंध में प्रारूप तैयार करने के लिए कमेटी बनाई थी. जिसमें लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. देव स्वरूप को चेयरमैन, उच्च शिक्षा विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी और कॉलेज एजुकेशन के आयुक्त को सदस्य बनाया था. इस कमेटी ने रिपोर्ट तैयार कर उच्च शिक्षा मंत्री को सौंप दी है. रिपोर्ट में 17 नवंबर से कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की सिफारिश की है.

ये पढ़ें:गुर्जर आंदोलन को लेकर कर्नल बैंसला से बात करें प्रदेश सरकार, पायलट को अलग रखना गलत: राजेंद्र राठौड़

साथ ही इन शिक्षण संस्थानों के हॉस्टल भी खोले जाएंगे. जिसके लिए गाइडलाइन तैयार की जाएगी. उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी जल्द ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर इसकी प्रति देंगे. उसके बाद ही कॉलेज और विश्वविद्यालय खुलने पर फैसला हो सकेगा. गाइडलाइन के अनुसार जो स्टूडेंट कॉलेज में पढ़ाई के लिए आना चाहेंगे या हॉस्टल में रहना चाहेंगे, उन्हें या उनके पेरेंट्स को इसका सहमति पत्र देना होगा. इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर चर्चा करने और उसके बाद अंतिम फैसला लेने की बात कही.

बहरहाल, 17 नवंबर से कॉलेज खुल सकते हैं. लेकिन कॉलेजों को ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन क्लासेस की सुविधा भी देनी होगी. कोरोना गाइडलाइन की पालना के अनुसार बैठक और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करनी होगी. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details