राजस्थान

rajasthan

कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान में हाई अलर्ट, CM ने कलेक्टरों को दिए जागरूकता फैलाने के निर्देश

By

Published : Mar 15, 2020, 8:01 PM IST

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस को लेकर रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के कलेक्टर और CMHO के साथ संवाद किया. उन्होंने कलेक्टरों को कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए. साथ ही एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, होटलों और दूसरी सार्वजनिक जगहों पर स्क्रीनिंग करने के भी निर्देश दिए हैं.

कोरोना वायरस, Jaipur News
कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में हाई अलर्ट

जयपुर. प्रदेश में कोरोना वायरस के 4 मामले सामने आ चुके हैं. एहतियातन प्रदेश भर में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, जिम और सिनेमा हॉल 30 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के कलेक्टर और CMHO के साथ संवाद भी किया.

कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में हाई अलर्ट

सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश वासियों से अपील की और कहा कि कोरोना वायरस विश्व के 152 देशों में फैल चुका है. ऐसे में प्रदेश का हर नागरिक सावधानी बरतें और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. रविवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में कोरोना को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम अशोक गहलोत ने जिला कलेक्टरों को संबोधित किया.

पढ़ें-कोरोना की एडवायरी को लेकर BJP ने घेरा, CM गहलोत की राजसमंद में सभा पर उठाए सवाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बीमारी की गंभीरता और विश्वभर में इसके असर के बारे में भी बताया जाए. कोरोना वायरस की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी और अमेरिका ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है. उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना होगा कि यह वायरस तेजी से फैलता है, इसलिए किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना जरूरी है.

गहलोत ने कहा, कि चीन के बाद इटली और ईरान में भी हालात गंभीर हैं और संक्रमण तेजी से फैल रहा है. अमेरिका और यूरोपीय देशों सहित विश्व के कई देशों में यह वायरस फैल चुका है. विश्वभर में अबतक 5 हजार 800 से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है.

जनता जागरूक होगी तो वायरस हारेगा

सीएम गहलोत ने जिला कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा, कि ग्रामीण क्षेत्रों में एसडीएम और बीडीओ के स्तर पर सरपंचों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर इस वायरस के बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है. इस बात का प्रयास किया जाए कि लोग खुद समझदारी दिखाएं और भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाएं.

मुख्यमंत्री ने कहा, कि प्रदेश की जनता जागरूक हो जाएगी तो हम इस वायरस का मुकाबला करने में सक्षम होंगे. उन्होंने कहा, कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में वर्षों से आयोजित होने वाले मेलों एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन पर किसी तरह की रोक ना लगाकर स्थानीय स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाए, ताकि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे.

पढ़ें-ईरान से आए 236 भारतीयों को मिलिट्री स्टेशन में किया गया शिफ्ट, सभी कोरोना नेगेटिव

उन्होंने जिला कलक्टरों और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेलों एवं कार्यक्रमों के आयोजकों और प्रबंधकों के साथ चर्चा कर सुनिश्चित करें कि ज्यादा भीड़ इकठ्ठी नहीं की जाए, ताकि वायरस का व्यापक स्तर पर संक्रमण होने की कोई आशंका नहीं हो. गहलोत ने कहा कि पैम्पलेट, बैनर हॉर्डिंग्स और शॉर्ट फिल्म जैसे माध्यमों का इस्तेमाल कर लोगों को इस वायरस के बारे में जागरूक किया जाए.

लोगों में पैम्पलेट बंटवाए जाएं

गहलोत ने कहा, कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से छपवाए पैम्पलेट लोगों में बांटे जाएं. उन्होंने आशा सहयोगिनियों, एएनएम और नर्सिंग छात्रों का सहयोग लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाने और बीमारी के किसी तरह के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति की तुरंत जांच कराने के निर्देश दिए.

विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जाए

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जैसलमेर, झुंझुनू सहित अन्य जिलों जहां विदेशी पर्यटक आते हैं, वहां के कलेक्टरों से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी ली. साथ ही उन्हें टीमें गठित कर घर-घर जाकर लोगों में भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने के बारे में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए. उन्होंने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और होटलों आदि जगहों पर स्क्रीनिंग करने के निर्देश भी दिए.

मास्क और सेनिटाइजर की कालाबाजारी नहीं हो

सीएम अशोक गहलोत ने सभी जिला कलक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि मास्क और सेनिटाइजर सहित जरूरी उपकरणों व वस्तुओं की कालाबाजारी नहीं हो. उन्होंने कहा कि किसी तरह की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाए.

अबतक डेढ़ लाख घरों का सर्वे

वीसी के दौरान सीएस डीबी गुप्ता ने बताया, कि पूरे प्रदेश में 1 लाख 48 हजार 188 घरों का सर्वे किया जा चुका है और देशी-विदेशी पर्यटकों की अलग से स्क्रीनिंग की जा रही है. होटल एसोसिएशन के साथ बैठकें की जा रही हैं. समूहों में आने वाले विदेशी पर्यटकों की जांच चिकित्सा विभाग के दल होटलों में जाकर कर रहे हैं. इसके अलावा विदेश यात्रा से लौटे स्थानीय लोगों की भी स्क्रीनिंग के बाद लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. साथ ही बीमारी से जुड़े लक्षण दिखाई देने पर ऐसे व्यक्ति को आईसोलेशन में रखा जा रहा है.

ईरान से आए लोगों को आइसोलेशन में रखा

जैसलमेर कलेक्टर ने बताया, कि ईरान से आए 236 लोगों को आर्मी एरिया में बनाए गए आईसोलेशन प्लेस पर रखा गया है. वहां अभी 500 लोगों के लिए जगह है. झुंझुनू कलेक्टर ने बताया, कि मंडावा में आए इटली के दल के संपर्क में रहे लोगों की स्क्रीनिंग करवाई गई है और जिस होटल में वे रूके थे, वहां 13 कमरों को सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर डिसइंफेक्टेड किया गया है. वीसी के दौरान चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, मुख्य सचिव डी बी गुप्ता और चिकित्सा विभाग के एसीएस रोहित सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details