राजस्थान

rajasthan

जयपुर एयरपोर्ट पर हेरोइन तस्करी: महिला के पेट की सर्जरी कर निकाले हेरोइन के 6 कैप्सूल

By

Published : Mar 12, 2022, 6:41 PM IST

Updated : Mar 12, 2022, 10:30 PM IST

जयपुर एयरपोर्ट पर हेरोइन तस्करी के मामले (heroin smuggling at jaipur airport) में पकड़ी गई विदेशी महिला के पेट की सर्जरी कर हेरोइन के 6 कैप्सूल निकाले गए हैं. विदेशी महिला से 67 ग्राम हेरोइन के कैप्सूल मिले हैं जिसकी कीमत 46.90 लाख बताई जा रही है.

heroin smuggling at jaipur airport
जयपुर एयरपोर्ट पर हेरोइन तस्करी:

जयपुर.विदेशों से राजस्थान में बड़े पैमाने पर मादक पदार्थों की तस्करी की जा रही है. जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ी गई विदेशी महिला को कस्टम विभाग ने हिरासत (heroin smuggling at jaipur airport) में लिया था. महिला अपने पेट में छुपाकर तस्करी के लिए हेरोइन लेकर 5 मार्च को जयपुर आई थी. आज महिला के पेट से एसएमएस अस्पताल में 6 हेरोइन के कैप्सूल निकाले गए हैं जो वजन 67 ग्राम है. इसकी कीमत 46.90 लाख रुपये बताई जा रही है.

युगांडा की रहने वाली शातिर महिला तस्कर एयर अरेबिया फ्लाइट से 5 मार्च को शारजाह जयपुर एयरपोर्ट पहुंची थी. चेकिंग के दौरान कस्टम विभाग ने मामला संदिग्ध लगने पर महिला को पकड़ा था. जब कस्टम विभाग के अधिकारियों ने महिला के दस्तावेज की जांच की तो उसने बिजनेस मीटिंग के सिलसिले में जयपुर आने की बात कही. कस्टम विभाग के अधिकारियों ने तमाम दस्तावेज को खंगाला तो सभी फर्जी पाए गए. अधिकारियों ने जब महिला तस्कर से कड़ी पूछताछ की तो उसने जयपुर शहर में हेरोइन तस्करी की बात कबूल की.

पढ़ें.युगांडा के शख्स ने निगल रखे थे 79 कैप्सूल, सात करोड़ की हेरोइन बरामद

इसके बाद महिला के पूरे शरीर की स्कैनिंग कराई गई तो पेट में अंडाकार नुमा केप्सूल पाया गया. इसके बाद महिला को सवाई मानसिंह अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया गया. उसके पेट से हेरोइन के 6 कैप्सूल निकाले. पूछताछ में आरोपी महिला तस्कर ने बताया कि वह हेरोइन की 18 कैप्सूल निगलकर शारजाह से रवाना हुई थी, लेकिन रास्ते में उल्टी करने से 12 कैप्सूल फ्लश आउट हो गए. 5 मार्च की रात को महिला शाहजहां से जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंची थी. कस्टम आयुक्त राहुल नांगरे के निर्देशन में सहायक आयुक्त बीबी अटल के नेतृत्व में कार्रवाई की गई है.

पढ़ें.DRI की कार्रवाई से जुड़ा मामला : 11 दिन में महिला के शरीर से निकले 88 कैप्सूल, 862 ग्राम हेरोइन बरामद...कीमत 6 करोड़

पूछताछ में यह भी सामने आया है कि महिला तस्कर दिल्ली भी गई थी जहां पर 150 ग्राम हेरोइन खपाया था. महिला तस्कर पहले भी हिंदुस्तान में तस्करी कर चुकी है. कस्टम सहायक आयुक्त बीबी अटल के मुताबिक महिला तस्कर से पूछताछ कर पूरे नेटवर्क की जानकारी जुटाई जा रही है. महिला के साथ कौन-कौन लोग जुड़े हुए हैं और उन्होंने जयपुर दिल्ली समेत कितने शहरों में अपने तस्करी का जाल बिछा रखा है.

कस्टम विभाग इसकी जानकारी जुटा रहा है. फिलहाल एनडीपीएस एक्ट के तहत कस्टम विभाग ने कार्रवाई कर महिला को नारकोटिक्स विभाग के सुपुर्द कर दिया है. पहले भी जयपुर एयरपोर्ट पर एक विदेशी महिला तस्कर पकड़ी गई थी.शक होने पर महिला को सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां पर उसके पेट में 6 कैप्सूल जांच में नजर आए थे. कैप्सूल को चिकित्सकों ने आज महिला के पेट की सर्जरी कर बाहर निकाला है. लेकिन असहज होने के कारण तीन बार उल्टी होने पर 12 कैप्सूल जयपुर पहुंचने से पहले ही पानी में बह गए. 6 कैप्सूल जयपुर में डॉक्टरों ने पेट से बाहर निकाले. इसके अलावा जनवरी में भी 150 ग्राम हेरोइन महिला दिल्ली में खपा चुकी थी.

Last Updated : Mar 12, 2022, 10:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details