राजस्थान

rajasthan

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने राजस्थान की बेटी हेमलता शर्मा को योग के क्षेत्र में प्रदान किए स्टार 2020 सर्टिफिकेट

By

Published : Jun 27, 2020, 10:33 AM IST

कोरोना काल के समय में लोगों को लगातार योग को लेकर प्रेरित करने वाली राजस्थान की बेटी हेमलता शर्मा को योग वॉरियर्स के सम्मान से नवाजा गया है. हेमलता को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने स्टार 2020 सर्टिफिकेट की सूची में शामिल कर कोरोना वॉरियर्स का सर्टिफिकेट प्रदान किया है. कोरोना काल खत्म होने के बाद हेमलता को सदी के महानायक आमिताभ बच्चन और उद्योगपति रतन टाटा के साथ भी सम्मानित किया जाएगा.

rajasthan news,जयपुर न्यूज
राजस्थान की बेटी को मिला स्टार 2020 सर्टिफिकेट

जयपुर.कोरोना संकट काल में योग माध्यम से जनसेवा के आयाम स्थापित करने वाली राजस्थान की बेटी योग शिक्षिका हेमलता शर्मा को योग वॉरियर्स के सम्मान से नवाजा गया. वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड लंदन ने हेमलता शर्मा को 1001 कोरोना वॉरियर्स की सूची में शामिल किया है. हेमलता को स्टार 2020 का सर्टिफिकेट कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद बॉम्बे में सदी के महानायक आमिताभ बच्चन और उद्योगपति रतन टाटा के साथ सम्मानित किया जाएगा.

राजस्थान की बेटी को मिला स्टार 2020 सर्टिफिकेट

योग के माध्यम से जनसेवा के आयाम स्थापित करने वाली राजस्थान की बेटी हेमलता शर्मा को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने 1001 स्टार 2020 सर्टिफिकेट की सूची में शामिल कर कोरोना वॉरियर्स का सर्टिफिकेट प्रदान किया. हेमलता को ये सर्टिफिकेट कोरोना संकट काल में लोगों को ऑनलाइन योग के प्रति जागरूक करने और योग के माध्यम से इम्यूनिटी पावर बूस्ट करने के कार्य को लेकर दिया गया.

योग शिक्षिका हेमलता लगातार पिछले 3 महीने से फेसबुक पर लाइव के जरिए योग प्राणायाम, शुद्धिकरण क्रिया, चक्र विज्ञान, नाड़ी विज्ञान, योग निंद्रा जैसी योगिक क्रियाओं को प्रतिदिन करवा रही थी. योग को अपनाना है कोरोना का भगाना है इसी उद्देश्य के साथ में हेमलता शर्मा ने हर दिन लोगों को योग के प्रति जागरूक किया.

पढ़ें-5 लाख की रिश्वत मामले में भरतपुर के DIG लक्ष्मण गौड़ APO, कार्मिक विभाग ने जारी किए आदेश

हेमलता शर्मा ने बताया कि संस्था की ओर से साल 2020 में भामाशाह के तौर पर उद्योगपति रतन टाटा और डिजिटल मीडिया के जरिए कोरोना काल में काम करने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन को भी स्टार 2020 की सूची में शामिल किया है. उनके लिए ये गर्व की बात है इतनी बड़ी महान हस्तियों के साथ उन्हें भी 1001 कोरोना वॉरियर्स की सूची में शामिल किया गया है.

हेमलता ने बताया कि योग ने जहां एक और पूरे विश्व में भारत की छवि को विश्व गुरु के रूप में दर्शाया है. वहीं वो योग के प्रति लोगों को ना केवल जागरूक कर रही है बल्कि लंबे समय से साधना करते हुए युवाओं को योग गुरु के रूप में भी तैयार कर रही है. बता दें कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा डे पर योग शिक्षिका हेमलता शर्मा ने 13 घंटे लगातार योगाभ्यास करके वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details