राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मानसून के बीच प्रदेश में फिर लौटी गर्मी, बीकानेर में तापमान 45 डिग्री...मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

प्रदेश में मानसून ने दस्तक तो दे दी है, लेकिन इस मानसून के बीच अब सूर्य देव ने आमजन को तपाना फिर से शुरू कर दिया है. बुधवार को प्रदेश के 8 से ज्यादा शहरों में एक बार फिर दिन का तापमान बढ़कर 40 डिग्री से अधिक पहुंच गया. वहीं, बीकानेर में तो तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

By

Published : Jul 1, 2020, 7:35 PM IST

heat increases in rajasthan, राजस्थान में बढ़ी गर्मी
बीकानेर में तापमान पहुंचा 45 डिग्री

जयपुर.प्रदेश में मानसून के बीच एक बार फिर गर्मी वापस लौट आई है. बुधवार को प्रदेश के 8 से ज्यादा शहरों में एक बार फिर दिन का तापमान बढ़कर 40 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं, बीकानेर में सबसे अधिक तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

बीकानेर में तापमान पहुंचा 45 डिग्री

दिनभर तेज धूप के साथ गर्म हवाओं का असर भी देखने को मिला. बुधवार को तापमान की बात की जाए तो चूरू का तापमान 44.9 डिग्री, जैसलमेर, श्रीगंगानगर में तापमान 43 डिग्री, जोधपुर में 43.1 डिग्री, बाड़मेर में 42 डिग्री और राजधानी में 41.9 डिग्री, अजमेर में 40 डिग्री दर्ज किया गया है.

पढ़ेंःकोरोना से जंग: लोगों को जागरूक करने के लिए नागौर में प्रदर्शनी का आगाज

प्रदेश में मानसून को आए 8 दिन गुजर चुके हैं, लेकिन कोटा संभाग को छोड़कर कहीं पर भी जमकर बारिश नहीं हुई है. मानसून के बावजूद अचानक गर्मी बढ़ने के पीछे पश्चिमी विक्षोभ की ओर से आ रही गर्म शुष्क हवा भी बताया जा रहा है. इसके चलते मानसून तो फिलहाल कमजोर पड़ गया है, लेकिन तापमान बढ़ गया है.

राजस्थान में बढ़ी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार 2 दिन बाद एक बार फिर से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के आसार है. इस बीच पूर्वी और दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान भी मौसम विभाग की ओर से लगाया गया है. मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो झालावाड़ के डग में 92 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं बीते दिनों कोटा संभाग में भी जमकर बारिश हुई थी. जिससे वहां पर मौसम सुहाना हो गया था, लेकिन प्रदेश में लगातार बढ़ रही गर्मी की वजह से राजधानी वासियों को एक बार फिर तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

पढ़ें-राजस्थान सरकार ने जारी की Unlock 2.0 की गाइडलाइन, स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक रहेंगे बंद

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट...

प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो, विभाग की ओर से 5 जुलाई तक प्रदेश के अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, झुंझुनू, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बारां और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, पाली, जालौर, नागौर में धूल भरी आंधी में वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details