राजस्थान

rajasthan

आज नजरें टिकी रहेंगी हाईकोर्ट पर, राजस्थान सियासी संकट से जुड़ी याचिकाओं पर होगी सुनवाई

By

Published : Aug 4, 2020, 8:38 AM IST

Updated : Aug 4, 2020, 10:02 AM IST

राजस्थान में जारी सियासी संकट से जुड़ी याचिकाओं पर राजस्थान हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. ऐसी चार याचिकाएं हैं, जिन पर मंगलवार को सुनवाई होगी. दो याचिकाएं तो कांग्रेस से निलंबित सरदारशहर विधायक की ओर से लगाई गई हैं.

राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई, Rajasthan political crisis
राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका

जयपुर. मंगलवार के दिन सबकी निगाहें हाईकोर्ट में होने वाली सुनवाई पर रहेंगी. राजस्थान हाईकोर्ट में मंगलवार को राजस्थान के सियासी संकट से जुड़ी चार अहम याचिकाओं पर कोर्ट में सुनवाई होगी. इनमें कुछ जनहित याचिकाएं हैं और कुछ बागी विधायकों की ओर से लगी याचिकाए हैं.

1. विधायकों के वेतन भत्ते रोकने को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में जनहित याचिका

मुख्यमंत्री और पायलट दोनो ही खेमे के विधायकों को लेकर हाईकोर्ट एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा. विवेकसिंह जादोन की और से एडवोकेट गजेन्द्रसिंह राठौड़ की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि जो विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में नहीं जा रहे हैं होटलों में कैद हैं. क्यों ना ऐसे विधायकों के वेतन भत्ते काट लिए जाएं. क्योंकि ऐसे में विधायी कार्य नहीं हो रहे.

यह भी पढ़ें.BJP बेशर्मी से सरकार गिराने की साजिश कर रही हैः CM गहलोत

इस याचिका में मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, सचिव और मुख्य सचिव को भी पक्षकार बनाया गया है. जिस पर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और जस्टिस प्रकाश गुप्ता की बेंच सुनवाई करेगी.

2. विधायक भंवरलाल शर्मा की आपराधिक मामलों में याचिकाओं पर होगी सुनवाई

विधायक खरीद फरोख्त मामले में एसओजी में दर्ज 2 एफआईआर और एसीबी की एफआईआर को रद्द करने सहित बागी विधायक भंवरलाल शर्मा ने 4 याचिकाएं हाईकोर्ट में लगा रखी हैं. इन याचिकाओं पर आज जस्टिस सतीश शर्मा की अदालत में सुनवाई होगी.

3. विधानसभा सत्र नहीं बुलाने पर राज्यपाल के खिलाफ कार्रवाई की याचिका

प्रदेश के राज्यपाल द्वारा विधानसभा सत्र नहीं बुलाने पर उन्हें पद से हटाने को लेकर शांतनु पारीक और एसके सिंह ने एक याचिका दायर की थी. जिस पर आज हाईकोर्ट सुनवाई करेगा. हालांकि अब सदन बुलाने की अनुमति मिल चुकी है. ऐसे में इस याचिका के खारिज होने के पूरे आसार हैं.

Last Updated : Aug 4, 2020, 10:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details