राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कल से जयपुर में शुरू होगी थाना स्तर पर पुलिस कर्मियों की Health Checkup

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा कमिश्नरेट में कार्यरत पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए अब प्रत्येक थाने पर पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए चिकित्सकों की टीम को भेजा जाएगा. ऐसे पुलिसकर्मी, जिनकी उम्र 45 साल या उससे अधिक है. उन्हें स्वास्थ्य परीक्षण कराना अनिवार्य होगा.

By

Published : Mar 4, 2021, 7:01 PM IST

medical checkup  jaipur latest news  पुलिस कर्मियों की स्वास्थ्य जांच  जयपुर में पुलिस थाने  पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा  जयपुर लेटेस्ट न्यूज  Health checkup of police personnel  Police personnel will have health test  Police Station in Jaipur
पुलिस कर्मियों की स्वास्थ्य जांच

जयपुर.45 साल से कम उम्र के पुलिसकर्मियों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण वैकल्पिक होगा. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में 11 हजार पुलिसकर्मी कार्यरत हैंं, जिनमें से तकरीबन 5,500 पुलिसकर्मी रिजर्व पुलिस लाइन में तो वहीं 5,500 पुलिसकर्मी कमिश्नरेट के विभिन्न थानों और कार्यालयों में तैनात हैं.

पुलिस कर्मियों की स्वास्थ्य जांच

डीसीपी हेडक्वार्टर डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि जयपुर पुलिस कमिश्नरेट का क्षेत्रफल काफी बड़ा है. ऐसे में पुलिस कर्मियों द्वारा जयपुर पुलिस लाइन पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण कराना संभव नहीं है, जिसे देखते हुए जयपुर पुलिस द्वारा एसएमएस अस्पताल से टाईअप किया गया है और अब प्रत्येक थाने पर ही पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए मेडिकल टीम भेजी जाएगी. मेडिकल टीम में एलोपैथी और होम्योपैथी दोनों तरह के चिकित्सक शामिल रहेंगे.

यह भी पढ़ें:जयपुर: सड़क हादसों को देखते हुए एलिवेटेड रोड पर लगेगा Night Vision Camera

शुक्रवार से थानों में पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य परीक्षण का काम शुरू किया जाएगा और सबसे पहले बस्सी थाने से पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य परीक्षण की शुरुआत की जाएगी. प्रत्येक थाने में स्वास्थ्य परीक्षण पूरा करने के बाद इसका एक रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा और प्रतिवर्ष जनवरी से प्रत्येक थाने में पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जाएगा.

स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान जिन पुलिसकर्मियों के सैंपल लिए जाएंगे उनकी जांच रिपोर्ट एसएमएस अस्पताल द्वारा अगले दिन उपलब्ध करवाई जाएगी. सरकार की तरफ से जो जांच निशुल्क होती है, वह निशुल्क रहेगी. वहीं जिन जांच के लिए राशि लगेगी वह राशि पुलिसकर्मी को वहन करनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details