राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 4, 2020, 4:50 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुरः होमगार्ड जवानों की मदद के लिए आगे आया कॉरपोरेट सेक्टर, HDFC बैंक ने बांटे सुरक्षा उपकरण

कोरोना काल में आमजन की सुरक्षा के लिए दिन-रात ड्यूटी निभा रहे होमगार्ड के जवानों की मदद के लिए अब कॉरपोरेट सेक्टर ने मदद का हाथ बढ़ाया है. एचडीएफसी बैंक की तरफ से गुरुवार को डीजी होमगार्ड राजीव दासोत को काफी मात्रा में मास्क और सैनिटाइजर भेंट किए गए.

Jaipur News, Rajasthan News
एचडीएफसी बैंक ने की होमगार्ड के जवानों को बांटे सुरक्षा उपकरण

जयपुर. कोरोना संकट को लेकर पूरे देश में डर का माहौल बना हुआ है. इस संकट के समय पुलिस के साथ होमगार्ड के जवान भी आमजन की सुरक्षा के लिए दिन रात ड्यूटी निभा रहे हैं. इस दौरान कोरोना योद्धाओं की भूमिका निभाने वाले होमगार्ड जवानों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा जा रहा है. कोरोना संकट में ड्यूटी निभा रहे होमगार्ड जवानों के लिए अब कॉरपोरेट सेक्टर ने मदद का हाथ बढ़ाया है. एचडीएफसी बैंक की तरफ से गुरुवार को डीजी होमगार्ड राजीव दासोत को काफी मात्रा में मास्क और सैनिटाइजर भेंट किए गए.

एचडीएफसी बैंक ने की होमगार्ड के जवानों को बांटे सुरक्षा उपकरण

डीजी होमगार्ड कार्यालय में बैंक की ओर से मास्क, सैनिटाइजर और ग्लव्ज समेत अन्य सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए, ताकि कोरोना संकट में ड्यूटी निभाने वाले होमगार्ड जवानों को भी कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके. होमगार्ड के जवान प्रदेश भर में हॉटस्पॉट इलाकों में भी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं. जहां, कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाया गए हैं, ऐसी जगहो पर कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में होमगार्ड जवानों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे, ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकें.

पढ़ेंःस्थगित परीक्षाओं को लेकर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र होंगे अगली क्लास में प्रमोट

डीजी होमगार्ड राजीव दासोत ने बताया कि, कोरोना संकट के समय होमगार्ड के जवान पुलिस के साथ अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं. लॉकडाउन के दौरान प्रदेश भर में करीब 15 हजार होमगार्ड जवानों ने अपनी ड्यूटी निभाई है. इस दौरान कई होमगार्ड के जवान कोरोना की चपेट में भी आए, लेकिन उन्होंने फिर भी अपना हौसला बुलंद रखा. होमगार्डों की भूमिका काबिले तारीफ है. ऐसे में हमारा दायित्व बनता है कि, होमगार्ड जवानों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा जाए. इसी क्रम में कंटेंटमेंट जोन में तैनात होमगार्ड के जवानों को थरमस, गिलास और ठंडे पानी की बोतल वितरित की गईं, ताकि तेज गर्मी में होमगार्ड के जवान ठंडा पानी पी सकें. प्रदेश भर में होमगार्ड के जवानों को हर सप्ताह मास्क वितरित किए जाते हैं.

पढ़ें:लॉकडाउन में मिली छूट के बाद फिर रामगंज बढ़ने लगा 'कोरोना गंज' की ओर, 2 दिन में 29 नए केस

एचडीएफसी बैंक की ओर से गुरुवार को होमगार्ड जवानों के लिए 2 हजार सैनिटाइजर, 2 हजार मास्क और काफी मात्रा में ग्लव्स भेंट किए गए हैं. ये सभी सुरक्षा उपकरण ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड के जवानों को वितरित किए जाएंगे. भामाशाहो के सहयोग से इसी तरह होमगार्ड के जवानों तक सहायता पहुंचाई जा रही है. अनलॉक शुरू होने से चुनौतियां ज्यादा बढ़ गई हैं, क्योंकि लोग बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में आमजन की सुरक्षा के लिए ज्यादा मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभानी पड़ रही है.

उन्होंने सभी होमगार्ड जवानों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि, होमगार्ड के जवान पुलिसकर्मियों से कम नहीं है, बल्कि पुलिस के बराबर ही अपनी भूमिका निभा रहे हैं. इसी तरह कोरोना की जंग को जीतकर रहेंगे. इस संकट के समय जिन होमगार्ड जवानों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई, उनको भी सहायता पहुंचाई गई है. इसी तरह प्रशासन हर संकट में जवानों के साथ है. ऐसे में होमगार्ड प्रशासन भी जवानों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details