राजस्थान

rajasthan

हज 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

By

Published : Oct 10, 2019, 2:18 PM IST

जयपुर में राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी की ओर से रामगंज चौपड़ पर हज की ऑनलाइन फार्म भरने का कैंप लगाया गया. बता दें कि साल 2020 में हज पर जाने वाली यात्रियों के लिए आवेदन प्रकिया ऑनलाइन कर दिए गए हैं.

जयपुर न्यूज, jaipur news

जयपुर.साल 2020 में हज पर जाने वाले मुसाफिरों के लिए आवेदन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है. इस बार फार्म पूरी तरह से भरे जाएंगे. प्रकिया के तहत पैसे जमा कराने और कागजात को वेरिफिकेशन कराने तक सभी प्रक्रिया केंद्रीय हज कमेटी की ओर से ऑनलाइन की गई है.

हज के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

हज के सफर पर जाने वाले यात्री आगामी 1 महीने तक ऑनलाइन आवेदन जमा करवा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने की वजह से अब हज कमेटी के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें. निकाय प्रमुखों के चुनाव पर बोले सीएम...कहा- धारीवाल कमेटी जल्द करेगी फैसला

वहीं राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी की ओर से राजधानी जयपुर के रामगंज चौपड़ पर एक दिवसीय कैंप आयोजित किया गया. इस कैंप का उद्घाटन सुबह 9 बजे स्थानीय जनप्रतिनिधियों की ओर से किया गया. यह कैंप शाम को 5 बजे तक चलेगा. कैंप के जरिए आवेदन करने वाले लोग बड़ी संख्या में यहां पर पहुंच रहे हैं.

पढ़ें:उदयपुर में नहीं थम रही चोरी की वारदात, पुलिस बनी मूकदर्शक

कैंप में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त रखी गई है. यहां पर किसी तरह से कोई भी चार्ज नहीं वसूला जाएगा. इस कैंप के जरिए आवेदन करने वाले लोग बड़ी संख्या में यहां पर पहुंच रहे हैं.

23 सालों से लगातार कर रहे हैं काम

राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव हाजी निजामुद्दीन ने बताया कि कमेटी की ओर से इस तरह के कैंप पिछले 23 सालों से लगातार लगाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हर साल राजस्थान वेलफेयर सोसाइटी किसी भी मुसाफिर को किसी तरह की कोई भी परेशानी आने नहीं देती. हज के तमाम काम यहां पर मुफ्त में किए जाते हैं. किसी से भी कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details