राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सुभाष चंद्र बोस युगपुरुष, महानायक थे, उनकी कथनी-करनी में कोई अंतर नहीं था: राज्यपाल कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में सुभाष चंद्र बोस की फोटो पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और उनको याद किया. कलराज मिश्र ने कहा कि सुभाष चन्द्र बोस देश के युगपुरुष, महानायक थे. उन्होंने स्वतंत्रता के लिए आजाद हिन्द फौज का गठन किया और युवाओं में देशभक्ति का जोश जगाया.

By

Published : Jan 23, 2021, 6:23 PM IST

subhash chandra bose,  subhash chandra bose jayanti
सुभाष चंद्र बोस की जयंती

जयपुर.23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती है. इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में सुभाष चंद्र बोस की फोटो पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और उनको याद किया. कलराज मिश्र ने कहा कि सुभाष चन्द्र बोस देश के युगपुरुष, महानायक थे. उन्होंने स्वतंत्रता के लिए आजाद हिन्द फौज का गठन किया और युवाओं में देशभक्ति का जोश जगाया और पूरे देश को एक ध्वज के नीचे लाकर खड़ा कर दिया. जो राष्ट्रीय एकता का एक महत्वपूर्ण काम था.

पढे़ं:डेजर्ट नाइट-21: युद्धाभ्यास के अनुभवों को भारत और फ्रांस के पायलटों ने ईटीवी भारत के साथ किया साझा

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि सुभाष चन्द्र बोस पूर्ण स्वराज्य के पक्षधर थे. समाज में महिलाओं को सशक्त कर उनकी पूर्ण भागीदारी के साथ ही सामाजिक कुरीतियों के निवारण में भी उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया. वह ऐसे जननायक थे जिनकी कथनी और करनी में कोई भेद नहीं था, इसीलिए उनके नेतृत्व को सभी ने स्वीकारा और वह नेताजी के रूप में लोकप्रिय हुए. राज्यपाल ने सुभाष चन्द्र बोस के दिए आदर्शों को आत्मसात करने का आह्वान भी किया.

भाजपा मुख्यालय में भी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई. भाजपा नेताओं ने बोस को याद किया. सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक में हुआ था. बोस के पिता जाने-माने वकील थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा कटम में ही हुई. कॉलेज की पढ़ाई बोस ने कोलकत्ता से की और बाद में इंडियन सिविल सर्विस की तैयारी करने वो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी चले गए. सुभाष चंद्र बोस का सिविल सर्विस में चयन भी हो गया था लेकिन बीच में ही वो स्वतंत्रता संग्राम में कूद गए. बाद में उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की. जिसने भारत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details