राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सरकारी कर्मचारी को रहना होगा सतर्क...RSS से जुड़ी गतिविधि में लिप्त होने पर होगी कार्रवाई

जिले में किसी भी सरकारी कर्मचारी का आरएसएस या जमाते इसलामी जैसे किसी भी संगठन से जुड़ी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने पर उस कर्मचारी को राजकीय कार्मिक और राजस्थान सेवा आचरण नियम 1971 के नियम 7 और 8 का उल्लंघन करना माना जाएगा.

By

Published : Sep 6, 2019, 6:44 PM IST

जयपुर, सरकारी कर्मचारी, अनुशासनात्मक कार्रवाई, RSS related activities

जयपुर.जिले के कोई सरकारी कर्मचारी अगर आरएसएस या जमाते इस्लामी जैसे संगठन का सदस्य है या उससे जुड़ी गतिविधियों में लिप्त पाए जाते है, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी. सरकार ने विधानसभा में विधायक संयम लोढ़ा के सवाल के जवाब में 18 मार्च 1981 को जारी परिपत्र का हवाला देते हुए इसे और भी स्पष्ट किया है. सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से जारी इस स्पष्टीकरण से प्रदेश में फिर से सियासी उबाल आ सकता है.

सरकारी कर्मचारी को RSS से जुड़ी गतिविधियों में सुचारु रहने से होना होगा सतर्क

दरअसल, 15 वीं विधानसभा के दूसरे अधिवेशन में विधायक संयम लोढ़ा ने सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस से जुड़े होने संबंधी सवाल पूछा था. साथ ही विधायक संयम लोढ़ा ने कहा था कि क्या सरकारी कर्मचारी RSS की सदस्यता ले सकता है. इस बारे में बीसवीं सदी का क्या नियम है और 21 वीं सदी में इसमें क्या बदलाव किया गया है. विधायक लोढ़ा ने कहा कि किस तरह के संगठन में शामिल हो सकते है और इसके क्या मापदंड है.

पढ़ें: कश्मीरी युवक से मारपीट का मामला : गहन पूछताछ के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने किया घटनास्थल का मौका मुआयना

वहीं इस पर सदन में सवाल का जवाब देते हुए डीओपी ने कहा था कि RSS की सदस्यता के संबन्ध में 20वीं सदी के नियम से संबंधित 18-03-1981 का परिपत्र इस समय भी लागू है और राजस्थान कार्मिक आचरण नियम 1971 के नियम 7 और 8 में उल्लेखित संगठन या गतिविधियों में शामिल नहीं होने के लिए प्रतिबंधित किया गया है.

क्या है 18 मार्च 1981 का परिपत्र

बता दें कि 18 मार्च 1981 को तत्कालीन सीएस के जारी किए गए आदेश के तहत, सरकारी कर्मी किसी राज, दल या संगठन में सदस्य नहीं बन सकते और न ही वह उसमें सहायक के रूप में शामिल हो सकते हैं.
वहीं परिपत्र में कहा गया कि किसी संगठन से संबद्घता के संदर्भ में HOD इस निर्देश को बताएं कि किसी गतिविधि में भाग लेना है या नहीं.

वहीं किसी भी सरकारी कर्मचारी के ऐसे किसी संगठन से संबंध रखने पर या गतिविधि में संलिप्त होने पर राजकीय कार्मिक और राजस्थान सेवा आचरण नियम 1971 के नियम 7 और 8 का उल्लंघन करना और इसे अनुशासनात्मक कार्रवाई के दायरे में माना जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details