राजस्थान

rajasthan

जयपुरः सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के तह 3 हजार से अधिक छात्राओं और महिलाओं को दी गई ट्रेनिंग

By

Published : Feb 1, 2020, 8:01 PM IST

जयपुर में महिला सशक्तिकरण के तहत दी जा रही आत्मरक्षा की ट्रेनिंग में अब तक 3000 से अधिक महिलाओं और बालिकाओं ने आत्मरक्षा के गुर सिखे है. इसके साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में आत्मरक्षा ट्रेनिंग कैंप लगातार चल रहे हैं.

jaipur news, rajasthan news, सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग, जयपुर में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग, महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम
सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग

जयपुर.महिला सशक्तिकरण के तहत पूरे प्रदेश में 1 जनवरी 2020 से डीजीपी भूपेंद्र सिंह के निर्देशन पर पुलिस दी जा रही सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं. कार्यक्रम के तहत जयपुर पुलिस की ओर से विभिन्न शिक्षण संस्थाओं और रिजर्व पुलिस लाइन में मास्टर ट्रेनर के माध्यम से महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है. वहीं ट्रेनिंग कैंप को लेकर बालिकाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के दिखे अच्छे परिणाम

एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर अजय पाल लांबा ने बताया कि 1 जनवरी 2020 से जयपुर में दी जा रही सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग में अब तक 3000 से अधिक महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा चुके हैं. इसके साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में आत्मरक्षा ट्रेनिंग कैंप लगातार चल रहे हैं. वहीं डीसीपी मेट्रो प्रीति जैन के सुपर विजन में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप का संचालन किया जा रहा है.

पढ़ेंः युवाओं की केंद्र सरकार से अपीलः बजट में बेरोजगारी को करें खत्म

इसके साथ ही लगातार सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप के प्रति बालिकाओं की बढ़ती रुचि को देखते हुए मास्टर ट्रेनर की संख्या को भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. अजय पाल लांबा ने कहा कि जयपुर पुलिस महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर काफी मुस्तैद है और उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि महिलाओं को सेल्फ डिफेंस के दौरान सीखी गई तकनीकी का प्रयोग ना करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details