राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Gold-Silver Price 16 July : 7 दिन में सोना 675 और चांदी 900 रुपये हुई महंगी, जानें आज के दाम

सोने और चांदी (Gold and Silver Price) के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. सोने के दाम लगातार 48 से 50 हजार के बीच बने हुए हैं. बीते तीन दिन में गिरावट के बाद आज सोना फिर चमका (Gold Price Hike) है. जयपुर सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमत में 50 रुपए की तेजी देखने को मिली है.

By

Published : Jul 16, 2021, 12:57 PM IST

Gold-Silver Price 16 July
Gold-Silver Price 16 July

जयपुर.देशभर में बढ़ते कोविड-19 के मामलों का असर सर्राफा बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. एक तरफ जहां महामारी के चलते अर्थव्यवस्था गड़बड़ाई हुई है, वहीं दूसरी तरफ महंगी धातुओं में शुमार सोना और चांदी के दाम भी आसमान छूने की ओर बढ़ रहे हैं. सोने और चांदी के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव का देखने को मिल रहा है. सोने के दाम इस माह में अपने उच्चतम शिखर पर बने हुए हैं.

जयपुर सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी के दाम जारी किए जिसमें सोने की कीमत में 50 रुपए की तेजी देखने को मिली वहीं चांदी में भी 150 रुपये की तेजी हुई है. बीते दिन राजधानी जयपुर में 24 कैरेट सोने की कीमत 49 हजार 750 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई थी, जो आज 50 रुपए की बढ़ोतरी के बाद 49 हजार 800 रुपये प्रति तोला हो गई है. वहीं बीते दिन चांदी प्रति किलो कीमत 71 हजार 650 रुपए प्रति किलो थी. जो आज 150 रुपये की तेजी की तेजी के बाद बढ़कर 71 हजार 800 रुपये प्रति किलो हो गई है.

पढ़ें: Gold Hallmarking : राजस्थान के इन 18 जिलों में गोल्ड ज्वैलरी पर अनिवार्य होगा हॉलमार्क

बीते सप्ताह की बात करें तो सोने के दाम में 675 और चांदी के दाम में 900 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सर्राफा कारोबारियों की मानें तो इस समय कोरोना वायरस का असर भी सोने और चांदी के दामों में देखने को मिल रहा है.

अनलॉक के बाद से रोजाना ज्वेलरी बाजार में 10 से 13 करोड़ का कारोबार - जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष केलाश मित्तल ने बताया कि अनलॉक के बाद से दुकानें खुली तो उसका फायदा ज्वेलरी कारोबारी को भी मिला है. राजधानी जयपुर में रोजाना करीब 10 से 13 करोड़ का कारोबार सोने और चांदी के आभूषणों का हो रहा है. आने वाले दिनों में व्यापार और बढ़ेगा और त्योहारी सीजन आने के बाद दोनों धातुओं के दामों की बिक्री में भी बढ़ोतरी होगी. बता दे प्रदेश में हुए अनलॉक के तहत बाज़ार खुलना शुरू हुए थे और लगगतर सरकार के द्वारा भी छूट दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details