राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Gold-Silver Price 15 July : गिरावट के बाद सोने और चांदी के दाम में तेजी, जानिए आज के रेट

सोने और चांदी (Gold and Silver Price) के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. सोने के दाम लगातार 48 से 50 हजार के बीच बने हुए हैं. बीते तीन दिन में गिरावट के बाद आज सोना फिर चमका (Gold Price Hike) है. जयपुर सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमत में 300 रुपए की तेजी देखने को मिली है.

By

Published : Jul 15, 2021, 2:05 PM IST

jaipur gold trade
jaipur gold trade

जयपुर.देशभर में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही सोने और चांदी के दामों आज तेजी देखने को मिली है. महामारी के चलते बीते एक साल में सोने ने रिकॉर्ड रेट को छुआ और 8 से 9 हजार के बीच गिरावट भी देखी. बीते कई दिनों से सोने के दाम में रोज गिरावट देखी जा रही थी. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं और बढ़ते मामलों से एक बार फिर सोने की तरफ लोगों का रूझान बढ़ा है.

जयपुर सर्राफा बाजार के मुताबिक आज 24 कैरेट सोने की कीमत में 300 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत में भी 500 रुपये प्रतिकिलोग्राम की तेजी आई है. बीते दिन राजधानी जयपुर में सोने की कीमत 49450 दर्ज की गई थी. आज 300 रुपए के उछाल के बाद कीमत 49750 रुपये प्रति तोला (10 ग्राम) हो गई है. जयपुर में 22 कैरेट (जेवराती सोना) के दाम 48 हजार 300 रुपए प्रति 10 ग्राम हैं. वहीं, बीते दिन चांदी की कीमत 71 हजार 150 रुपए प्रति किलो थी जो आज 500 रुपए की तेजी के साथ बढ़कर 71650 रुपये प्रति किलो हो गई है.

पढ़ें: शौक 'महंगी' चीज है : 3.6 KG सोने के आभूषण पहनते हैं Goldman कन्हैया लाल...मोबाइल और चप्पल तक स्वर्ण जड़ित

सर्राफा बाजार के कारोबारियों की मानें तो इस समय कोरोना वायरस का असर सोने और चांदी के दामों में देखने को मिल रहा है. आयात होकर आ रहे गोल्ड के दाम में तेजी है, इस वजह से दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

अनलॉक के बाद से रोजाना ज्वेलरी बाजार में 10 से 13 करोड़ का कारोबार - जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष केलाश मित्तल ने बताया कि अनलॉक के बाद से दुकानें खुली तो उसका फायदा ज्वेलरी कारोबारी को भी मिला है. राजधानी जयपुर में रोजाना करीब 10 से 13 करोड़ का कारोबार सोने और चांदी के आभूषणों का हो रहा है. आने वाले दिनों में व्यापार और बढ़ेगा और त्योहारी सीजन आने के बाद दोनों धातुओं के दामों की बिक्री में भी बढ़ोतरी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details