राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजधानी के परकोटे क्षेत्र में खुलेगा गर्ल्स कॉलेज

राज्य सरकार की ओर से सितंबर माह में वर्ल्ड हेरीटेज सिटी के खिताब से नवाजे गए परकोटे शहर में पहला सरकारी गर्ल्स कॉलेज खोलने का निर्णय किया गया है. यह कॉलेज छोटी चौपड़ स्थित महाराजा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में खोला जाएगा. कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोर्ड ने बताया कि यह कॉलेज सितंबर माह से शुरू हो जाएगा

By

Published : Aug 9, 2019, 1:20 AM IST

jaipur hindi news parkota hindi news girls college jaipur hindi news

जयपुरः सरकार की ओर से हाल ही विधानसभा में नए कॉलेज खोलने की घोषणा की गई थी, जिसके तहत किशनपोल विधानसभा क्षेत्र विधायक अमीन कागज़ी ने इस क्षेत्र में एक गर्ल्स कॉलेज खोलने की मांग की थी. इसके बाद सरकार की ओर से उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए थे. यह कॉलेज छोटी चौपड़ स्थित महाराजा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में खोला जाएगा. राज्य सरकार की ओर से सितंबर माह में वर्ल्ड हेरीटेज सिटी के खिताब से नवाजे गए परकोटे शहर में पहला सरकारी गर्ल्स कॉलेज खोलने का निर्णय किया गया है. यह कॉलेज छोटी चौपड़ स्थित महाराजा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में खोला जाएगा.

महाराजा गर्ल्स स्कूल में खुलेगा गर्ल्स कॉलेज

कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोर्ड ने बताया कि निर्देश के तहत विभाग की टीम ने स्कूल परिसर का दौरा किया है. इसकी रिपोर्ट आयुक्त ने उच्च शिक्षा मंत्री को सौंपी है. विधायक अमीन कागज़ी ने बताया कि परकोटे के क्षेत्र से सैकड़ों छात्राएं बाहर दूरदराज के क्षेत्रों से अकेली अध्ययन के लिए जाती है जिससे उन्हें परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. इस स्थिती को देखते हुए गर्ल्स कॉलेज खोलने की मांग की गई थी.

पढ़ेः शिक्षिका की बेटी के साथ दुष्कर्म का प्रयास, मां ने एएसपी से की कार्रवाई की मांग

कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोर्ड ने बताया कि अब जल्दी शिक्षा मंत्री के निर्देश पर कॉलेज के लिए शिक्षकों, कर्मचारियों व अन्य संसाधनों की रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी.इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया भी सितंबर माह से हो जाएगी. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालय परिसर का दौरा भी कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details