राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

चारों दिवंगत विधायकों के नाम पर खुलेंगे Girls College, सीएम गहलोत ने की घोषणा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के लिए साल 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए बजट जारी किया. गहलोत ने चारों दिवंगत विधायकों के नाम पर गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा की है. बजट में इस घोषणा को उपचुनाव से पहले विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं की संवेदनाएं और सहानुभूति जीतने वाला माना जा रहा है.

By

Published : Feb 25, 2021, 12:02 AM IST

राजसमंद विधानसभा  जयपुर लेटेस्ट न्यूज  राजस्थान लेटेस्ट न्यूज  सीएम अशोक गहलोत  राजस्थान बजट 2021  राजस्थान में उपचुनाव  Ashok Gahlot  jaipur news  Rajasthan News Update  Rajasthan Budget 2021  jaipur latest news
चारों दिवंगत विधायकों के नाम पर खुलेंगे गर्ल्स कॉलेज

जयपुर.प्रदेश के मुखिया अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण के दौरान चार दिवंगत विधायकों के नाम पर गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा की है. माना जा रहा है कि इन विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं की संवेदनाएं और सहानुभूति जीतने के लिए गहलोत ने यह घोषणा की है. हालांकि, कांग्रेस की दिवंगत विधायकों के नाम शैक्षणिक संस्थाएं और अन्य सार्वजनिक संस्थाओं के नाम रखने की पुरानी परम्परा रही है.

दिवंगत विधायकों के नाम पर विधानसभा क्षेत्रों में कन्या महाविद्यालय खोलन के साथ ही पानी, सड़क, आरओबी और स्टेडियम निर्माण कार्यों के साथ ही न्यायालय व अन्य कार्यालय खोले जाने का एलान किया गया है. दरअसल, प्रभारी मंत्रियों ने अपने दौरे के बाद जो काम सरकार की नजर में डाले, उन्हीं कामों की घोषणा मुख्यमंत्री ने अपने बजट में किए.

यह भी पढ़ें:अशोक गहलोत के तीसरे कार्यकाल का तीसरा Budget, महिलाओं को रास नहीं आई जादूगरी, किसान भी ढूंढते रहे जादू

जानिए उपचुनाव वाली सीटों पर क्या कुछ मिला

1. सुजानगढ़ विधानसभा

सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल मेघवाल के नाम से राजकीय कन्या महाविद्यालय, सीकर-नोखा सड़क लेफ्ट पोर्शन सुजानगढ़ और एलसी संख्या- 21 पर सुजानगढ़ पर आरओबी का निर्माण, कातर छोटी में उप तहसील कार्यालय, ताल छापर अभयारण्य में वन्य जीव प्रबंधन प्रशिक्षण केन्द्र बनाने की घोषणा की गई है.

2. वल्लभनगर विधानसभा

भींडर में विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत के नाम पर राजकीय कन्या महाविद्यालय खोलने, कानोड़ में उच्च जलाशयों का निर्माण, पाइप लाइन बिछाने का कार्य, दरोली, मंदेरिया, गुपड़ी और जसपुरा स्कूल होते हुए कुराबड़ तक सड़क कार्य, वल्लभनगर, भींडर, कुराबड़ के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संबंधी 65 करोड़ लागत के कार्य और भींडर में आवास निर्माण.

यह भी पढ़ें:बीजेपी नेत्री दीप्ति माहेश्वरी ने CM गहलोत का जताया आभार

3. सहाड़ा विधानसभा

गंगापुर में कैलाश त्रिवेदी राजकीय कन्या महाविद्यालय खोलने, कोशीथल एवं पोटला में जल वितरण प्रणाली के जीर्णोद्धार एवं सुधार के लिए 4 करोड़ के कार्य,
चम्बल परियोजना के तहत रायपुर सहाड़ा में हर घर में जल कनेक्शन, गंगापुर में सिविल न्यायाधीश एवं न्याययिक मजिस्ट्रेट कोर्ट, भीलवाड़ा से देवगढ़ वाया पांसल, पिथास, बागौर, रायपुर, बोराणा सड़क मार्ग, भींडर रामगढ़ वाया फतहनगर, गंगापुर, रायपुर, करेड़ा सड़क मार्ग का जीर्णोद्धार कार्य.

4. राजसमंद विधानसभा

निर्माणाधीन कॉलेज का नामकरण दिवंगत विधायक किरण माहेश्वरी के नाम पर किया गया. इसके अलावा मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना के तहत इनडोर स्टेडियम बनेगा. स्वतंत्र रूप से नए दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ का गठन, राजसमंद नगर परिषद की 20 किमी और नाथद्वारा, देवगढ़ तथा आमेट नगरपालिका क्षेत्र की 10 किमी सड़कों की मरम्मत, पंचायत समिति राजसमंद और रेलमगरा के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल के लिए 30 करोड़ रुपए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details