राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: बुद्ध पूर्णिमा पर विश्व स्तरीय गृहे-गृहे यज्ञ अभियान के तहत हुआ हवन

जयपुर में गायत्री परिवार की ओर से बुधवार को गृहे-गृहे यज्ञ अभियान के अन्तर्गत कई घरों में गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया. घरों के अलावा कई मंदिरों, हॉस्पिटल, गौशालाओं और गांव-ढाणियों में भी गायत्री महामंत्र गुंजायमान हुआ.

By

Published : May 26, 2021, 5:34 PM IST

jaipur latest news  rajasthan latest news
बुद्ध पूर्णिमा पर विश्व स्तरीय गृहे-गृहे यज्ञ अभियान के तहत हुआ हवन

जयपुर.अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से बुधवार को विश्व स्तरीय गृहे-गृहे यज्ञ अभियान के अन्तर्गत बुद्ध पूर्णिमा को राजधानी के करीब पांच हजार और प्रदेशभर में एक लाख घरों में गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया. घरों के अलावा कई मंदिरों, हॉस्पीटल, गोशालाओं और गांव-ढाणियों में भी गायत्री महामंत्र गुंजायमान हुआ.

बुद्ध पूर्णिमा पर विश्व स्तरीय गृहे-गृहे यज्ञ अभियान के तहत हुआ हवन

अनुमान के मुताबिक पूरे राजस्थान में पांच क्विंटल हवन सामग्री यज्ञ में अर्पित की गई. जहां ब्रह्मपुरी और वाटिका स्थित गायत्री शक्तिपीठ सहित 24 चेतना केन्द्रों में बड़े स्तर पर यज्ञ हुआ. इसके अलावा दुर्गापुरा स्थित गायत्री चेतना केन्द्र से सुशील शर्मा ने यज्ञ का संचालन किया. वहीं ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्तिपीठ में गायत्री प्रसाद ने यज्ञ करवाया गया.

पढ़ें:राजस्थान में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों में कोई झोल नहीं : चिकित्सा मंत्री

वहीं, अखिल विश्व गायत्री परिवार राजस्थान जोन के प्रभारी जयसिंह यादव ने बताया कि कोरोना महामारी निवारण के लिए हुए विशिष्ट आध्यात्मिक प्रयोग में लोगों ने घर बैठे भागीदारी की. जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड पर हुए यज्ञ के प्रति लोगों का उत्साह देखने को मिला. साथ ही प्रदेशभर के गांवों और ढाणियों में यज्ञ के प्रति विशेष उत्साह दिखाई दिया.

गायत्री परिवार के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिकुंज हरिद्वार से गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या और देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पंडया का इस दौरान विशेष उद्बोद्धन हुआ. डॉ. प्रणव पंड्या ने अपने प्रवचन ने यज्ञीय जीवन शैली अपनाने का आह्वान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details