राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 29, 2019, 2:43 PM IST

ETV Bharat / city

बाल तस्करी कर गुजरात ले जाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, करीब 128 बच्चे बचाए गए

राजस्थान के सरहदी गांवों और अन्य राज्यों से तस्करी कर गुजरात में बाल मजदूरी करवाने वाले गिरोह का रविवार को सूरत में पर्दाफाश किया गया. इसमें करीब 128 बच्चों को बचाया गया. इस कार्रवाई के लिए सेन्ट्रल इंटेलिजेंस, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, राजस्थान पलिस और सूरत पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया था.

surat human trafficking racket, rajasthan child trafficking news, राजस्थान से बाल तस्करी, सूरत बाल तस्करी की खबर
सूरत में बाल तस्कर गिरोह का पर्दाफाश

सूरत/जयपुर. राजस्थान और दूसरे राज्यों से बाल तस्करी कर गुजरात के शहरों में बच्चों को ले जाने वाले एक बड़े रैकेट का आईबी ने पर्दाफाश किया है. रविवार सुबह इंटेलिजेंस ब्यूरो और सूरत पुलिस ने छापेमारी की और तस्करी कर लाए गए 128 बच्चों को छुड़ाया.

सूरत में बाल तस्कर गिरोह का पर्दाफाश

आईबी को ईनपुट मिले थे, कि राजस्थान से गरीब बच्चों को गुजरात लाया गया है. जिनसे कम पैसों में बाल मजदूरी कराई जा रही है. सूचना के मुताबिक राजस्थान से लाए जाने वाले बच्चों से सूरत और गुजरात के दूसरे शहरों में मजदूरी कराकर शोषण किया जा रहा था. पुलिस ने सूरत की एक सोसायटी में रेड की थी, तब एक घर में से बच्चे मिले.

राजस्थान बाल आयोग के सदस्य शैलेन्द्र पंड्या ने बताया कि, कम पैसों में मजदूरी कराने के लिये बच्चों को राजस्थान से गुजरात के शहरों में लाया जा रहा था. जब इस बारे में पता चला तो उन्होने कारवाई की. सरकार के साथ मिल कर 'बचपन बचाओ ऑपरेशन' और 'बाल स्वराज आंदोलन' के तहत कार्रवाई शुरू की थी.

सरहद पर जवानों के साथ नए साल का स्वागत करेंगे राज्यपाल कलराज मिश्र

जिसके बाद उन्होंने गुजरात से 128 बच्चों को बचा लिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा, कि देश के अन्य शहरों से भी बच्चों को छुड़वाया जायेगा. राजस्थान से बाल तस्करी के लिए लाए गए बच्चों को बचाने के लिये सेन्ट्रल इंटेलिजेंस, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, राजस्थान पलिस और सूरत पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details