राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

IT क्षेत्र में देश के सबसे बड़े स्टार्टअप सेंटर का निरीक्षण करने पहुंची वसुंधरा राजे

जयपुर में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भामाशाह टेक्नो हब और डाटा सेंटर का निरीक्षण किया. यहां उन्होंने नई तकनीकों को समझा और उसकी तारीफ भी की. स्टार्टअप सेंटर में आईटी विभाग ने देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर स्थापित किया है. जिसमें अगले 30 सालों तक का डाटा सुरक्षित रूप में रखा जा सकता है.

By

Published : Dec 21, 2019, 11:10 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, jaipur latest news
देश के सबसे बड़े स्टार्टअप सेंटर का पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने किया निरीक्षण

जयपुर.प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शनिवार को झालाना स्थित स्टार्टअप सेंटर पहुंची. यहां उन्होंने डेटा सेंटर का निरीक्षण कर इसकी बारीकियों और क्षमता को जाना. इस दौरान उनके साथ बायोकॉन की चेयरमैन किरण मजूमदार और अधिकारी भी मौजूद रहे. बता दें कि इस स्टार्टअप सेंटर का उद्घाटन वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री रहते हुए अपने कार्यकाल में 23 अगस्त 2018 में किया था.

इस दौरान पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भामाशाह टेक्नो हब और डाटा सेंटर में करीब आधे घण्टे तक रुकी. यहां एक एक चीज को वसुंधरा राजे ने समझा और तारीफ भी की. दरअसल झालाना स्थित स्टार्टअप सेंटर में आईटी विभाग ने देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर स्थापित किया है.

देश के सबसे बड़े स्टार्टअप सेंटर का पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने किया निरीक्षण

पढ़ें- CAA के विरोध में होने वाले शांति मार्च का जायजा लेने अल्बर्ट हॉल पहुंचे सीएम, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

देश के इस डाटा सेंटर में अगले 30 सालों तक का डाटा सुरक्षित रूप में रखा जा सकता है. इस डाटा सेंटर के जरिए सरकार की वेबसाइट पर अपलोडेड डाटा अब इसी डाटा सेंटर में सुरक्षित रखा जाएगा. इसलिए वसुंधरा राजे ने डाटा सेंटर का निरीक्षण कर इसकी बारीकियों और क्षमता को जाना.

बता दें कि भामाशाह टेक्नो हब और डाटा सेंटर के जरिए आईटी सेक्टर में प्रदेश ने बड़ी छलांग लगाई है. स्टार्टअप सेंटर देश का सबसे बड़ा स्टार्टअप सेंटर होने के साथ ही देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर भी है. ये डाटा सेंटर सूचना प्रौघोगिकी विभाग की ओर से तैयार किया गया है. इसका आगाज खुद वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री रहते हुए अपने कार्यकाल में 23 अगस्त 2018 में किया था.

बता दें कि देश का ये सबसे बड़ा स्टार्टअप केंद्र 700 उद्यमियों को एक छत के नीचे काम करने और उद्यमियों को प्रेरित करने के लिए राजस्थान में डिजिटाइजेशन को तेजी से बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया. यह केंद्र अल्ट्रा मॉर्डन तकनीक से लैस है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details