राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

आरयू के इतिहास में पहली छात्रा को मिला एनएसएस पुरस्कार

राजस्थान विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार किसी छात्रा को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. एनएसएस स्वयंसेवक बुलबुल पाठक को 24 सितंबर को दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एनएसएस राष्ट्रीय अवार्ड 2018-19 से पुरस्कृत किया है.

By

Published : Sep 26, 2020, 6:56 PM IST

national award, President Ramnath Kovind, NSS Award
आरयू के इतिहास में पहली छात्रा को मिला एनएसएस पुरस्कार

जयपुर.राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2018-19 में राजस्थान विश्वविद्यालय की एनएसएस स्वयंसेवक बुलबुल पाठक को देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मानित किया है. 24 सितंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ने वर्चुअल जुड़कर देश के कई राज्यों के एनएसएस स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय अवार्ड दिया है. इस संबंध में राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. आर एन शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार किसी छात्रा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है.

आरयू के इतिहास में पहली छात्रा को मिला एनएसएस पुरस्कार

उन्होंने कहा कि एनएसएस के छात्र हमेशा एक्टिव रहते हैं, उन्हें सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है. बुलबुल छात्रों के लिए प्रेरणा बनेगी. वहीं बुलबुल पाठक ने बताया कि निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, सरकारी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने, खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन, महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरण, नशा मुक्ति अभियान जैसे सामाजिक कार्य किए हैं. इसके अलावा बीते 5 साल से लगातार रक्तदान, पौधारोपण और महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही है. ये अवार्ड मिलना उनके लिए गौरव की बात है.

यह भी पढ़ें-डूंगरपुर में कैसे उपद्रव मचा रहे प्रदर्शनकारी, देखें ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट

बता दें कि राष्ट्रीय सेवा योजना राजस्थान में पुरस्कार के लिए चुने गए तीनों ही नाम जयपुर से जुड़े हुए थे. जयपुर के भवानी निकेतन महिला पीजी कॉलेज की प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. रितु मेहरा और सैंट विलफ्रेड पीजी कॉलेज के एनएसएस स्वयंसेवक आदिल खान भी इस सम्मान के लिए चुने गए हैं. हालांकि आदिल के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद वो दिल्ली कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details