राजस्थान

rajasthan

जयपुर: सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन रही प्रदेश की पहली लॉयन सफारी, देशभर से घूमने आ रहे पर्यटक

By

Published : Mar 21, 2021, 10:07 AM IST

नाहरगढ़ के जंगलों में बब्बर शेरों की दहाड़ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रही है. दक्षिण अफ्रीका की तर्ज पर राजस्थान में पहली बार लॉयन सफारी की शुरुआत की गई थी. लॉयन सफारी को देखने के लिए इंसान बंद गाड़ी में और लॉयन खुले में घूमते नजर आते हैं. 36 हेक्टेयर में बनी इस लॉयन सफारी के चारों तरफ 5 मीटर ऊंची फेंसिंग की गई है. खुले जंगल में बब्बर शेरों की दहाड़ देखकर पर्यटक भी रोमांचित हो रहे हैं.

biological park wildlife,  jaipur latest hindi news
सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन रही प्रदेश की पहली लॉयन सफारी

जयपुर.प्रदेश की पहली लॉयन सफारी नाहरगढ़ लायन सफारी सैलानियों को काफी लुभा रही है. नाहरगढ़ के जंगलों में शुरू की गई सफारी में बड़ी संख्या में सैलानी शेरों की अठखेलियां देखकर लुत्फ उठा रहे हैं. देशभर के विभिन्न राज्यों से सैलानी नाहरगढ़ लायन सफारी पहुंच रहे हैं. रणथंबोर नेशनल पार्क में बाघों की लोकप्रियता के बाद प्रदेश में पहली बार एशियाटिक शेरो को खुले जंगल में देखने का सपना पूरा हुआ है. लॉयन सफारी में शेरों के अलावा भी कई वन्यजीव मौजूद है. नीलगाय, मोर, खरगोश और चीतल जैसे कई वन्यजीव सफारी में मौजूद है.

सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन रही प्रदेश की पहली लॉयन सफारी...

वर्ष 2018 में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नाहरगढ़ लायन सफारी का उद्घाटन किया था. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के अंदर बनाई गई लॉयन सफारी धीरे-धीरे पर्यटकों को अपनी ओर खींच रही है. 200 रुपये में पर्यटक लॉयन सफारी के दौरान एशियाटिक लायन देखने का आनंद ले रहे हैं. लॉयन सफारी में शेर त्रिपुर और शेरनी तारा पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. दोनों शेर शेरनी की साइटिंग देखकर पर्यटक भी रोमांचित हो रहे हैं. हर महीने करीब 2000 सैलानी लॉयन सफारी के लिए पहुंच रहे हैं. वन विभाग को इससे करीब डेढ़ लाख रुपए प्रतिमाह आय हो रही है.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क

पढ़ें:नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क: गुलाबी नगरी में घूमने आये हैं, तो इस 'Wildlife' का आनंद जरूर लें, जानें क्या है खास

राजस्थान में पहली बार लायन सफारी नाहरगढ़ जैविक उद्यान में बनाई गई. देश विदेश से पर्यटक लायन सफारी घूमने के लिए आते हैं. नाहरगढ़ लायन सफारी में खुले जंगल में शेरों को देखने का मौका मिलता है. नाहरगढ़ लायन सफारी के लिए गुजरात से और भी लायन लाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि काफी संख्या में पर्यटकों को लॉयन दिखाये जा सके. खुले जंगल में शेरों को देखकर प्रकृति और वन्यजीवों के प्रति लोगों का जुड़ाव होता है. लायन सफारी में आकर रणथंबोर जैसी फीलिंग होती है. लॉयन सफारी में आसानी से सैलानियों को लॉयन नजर आ जाते हैं. एक साल पहले कोरोना की वजह से नाहरगढ़ पार्क को बंद कर दिया गया था. इसके बाद पर्यटकों की संख्या में कमी आई, लेकिन एक बार फिर से पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है.

लॉयन सफारी

जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है और प्रकृति का विनाश हो रहा है, ऐसे में मानव को प्रकृति से प्यार होगा तो प्रकृति को बचाया जा सकेगा. लोग भागदौड़ की जिंदगी में ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं, ऐसे में शहर के पास में ही बनी लायन सफारी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है. काफी लोग लायन सफारी में पहुंचकर आनंद लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details